जुगाड़ से बना बिच्छी नदी का बॉस बल्ली का पुल भी बहा, आवागमन ठप

सोनभद्र समाचार


नौशाद अन्सारी
ब्यूरो सोनभद्र, उर्जान्चल टाइगर

बीजपुर(सोनभद्र)।।म्योरपुर ब्लॉक के ग्राम सभा पिंडारी के टोला नगराज से जुड़ने वाली बिच्छी नदी पर बना पुल का एक हिस्सा अधिक बरसात के वजहसे उफनाई नदी के जल प्रवाहसे शुक्रवार को टूट गया जिससे दोनों टोलो का सम्पर्क खत्म हो गया है ग्रामीणों ने तत्काल टूटे हिस्से को बनवाये जाने की मांग जिला प्रशासन से की है।

पानी के भाव मे बह गया अस्थाई पूल

ग्राम प्रधान पिंडारी धीरेंद्र जायसवाल व ग्रामीण दीनानाथ, श्रवण कुमार ,शंकर दयाल विश्वकर्मा, नीरज आदि ने बताया कि लगातार हफ्ते भर से हो रही बरसात की वजह से बिच्छी नदी में पानी काफी बढ़ गया। 

पानी के बहाव से  बॉस बल्ली से अस्थाई बनाया गया पूल भी जल प्रवाह के दबाव से बह गया है जिससे आवागमन तो बन्द हो ही गया साथ ही दुर्घटना होने की उम्मीद बढ़ गई है कभी भी जन हानि हो सकती है। 

जन हानि के बाद ही जागेंगे जिम्मेदार?

बताया जाता है कि ग्रामीण आवश्यक कार्य करने के लिए तेज बहाव में भी उतर कर चले जाते है ऐसे में कभी भी जन हानि हो सकती है।ग्रमीणों का कहना है की,एक वर्ष हो गए इस समस्या को लेकर शिकायत करते लेकिन कोई जिम्मेदार आज तक ध्यान नही दिया।जिम्मेदार शायद तभी चेतेंगे जब तक कोई हादसा इस टूटे पूल में हो न जाय।

स्कूली बच्चे हो रहें हैं परेशान। 

बच्चो की पढ़ाई,मजदूरों के कार्य के लिए यह आम रास्ता बहुत ही आवश्यक है, इसके टूट जाने से मजदूर तो अपने टोले से 30 किमी की दुरी तय कर इंजानी होते हुए मुसीबत से कार्य कर ले रहे है लेकिन सबसे समस्या उन पढ़ने वाले बच्चों का है जिन्हें पढ़ने के लिए पिण्डारी व बीजपुर आना पड़ता है।

आवागमन ठप हो गया है।

ग्राम प्रधान ने बीते वर्ष टूटे पूल के एक हिस्से में पानी कम होने पर जुगाड़ू पूल बाँस, बल्ली के जरिये बनाया था जिस पर ग्रामीण व बच्चे जान जोखिम में डालकर आवागमन करते रहे कुछ दिन बाद वह भी सड़ कर धराशाई हो गया।  गर्मी में टूटे हुए हिस्से को मिटटी और बोल्डर से पाटकर दोबारा काम चलाया जा रहा था लेकिन शुक्रवार की शाम भीषण वर्षा से वह भी टूट कर बह गया। जिससे पिण्डारी व नगराज टोले का आवागमन ठप हो गया है।

लोगो का कहना है कि यह समस्या सम्बंधित सभी जम्मेदारो के जानकारी में है लेकिन पहल किसी के द्वारा नही किया जा रहा है।
Labels:
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget