कन्हैया कुमार बेगूसराय से 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ेंगे

कन्हैया कुमार



पटना।। भाकपा के उम्मीदवार के तौर पर महागठबंधन (राजद, कांग्रेस, हम और राकांप) के सहयोग से 2019 में जेएनयू स्टूडेंट्स यूनियन (जेएनयूएसयू) के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार बेगूसराय से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। 

भाकपा के राज्य सचिव सत्यनारायण सिंह ने बताया कि उनकी पार्टी सहित सभी वामदल चाहते हैं कि कन्हैया कुमार बेगूसराय से 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ें। उन्होंने कहा कि राजद और कांग्रेस जैसे अन्य दल भी चाहते हैं कि वह चुनाव लड़ें । 

राजद प्रमुख लालू प्रसाद के भी इस संबंध में अपनी सहमति दिए जाने की चर्चा के बारे में सत्यनारायण ने कहा कि पूर्व में उनसे हुई वार्ता के दौरान वह एक सीट कन्हैया कुमार के लिए छोड़ देने को लेकर राजी थे।

उन्होंने बताया कि उनकी पार्टी ने अगले आम चुनाव में बिहार में छह लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है लेकिन इस बारे में अंतिम निर्णय हमख्याल दलों के साथ वार्ता के बाद लिया जाएगा।

जिन छह सीटों पर भाकपा अपना उम्मीदवार उतारना चाहती है, उनमें बेगूसराय, मधुबनी, मोतिहारी, खगड़िया, गया और बांका शामिल हैं। 

यह पूछे जाने पर कि क्या कन्हैया कुमार ने बेगूसराय से चुनाव लड़ने को लेकर अपनी सहमति दी है तो सत्यनारायण ने कहा कि इसके लिए वह राजी हैं। 

उन्होंने कहा कि हालांकि कन्हैया बेगूसराय से भाकपा के उम्मीदवार होंगे पर महागठबंधन के घटक दलों राजद, कांग्रेस, हम सेक्युलर और राकांपा तथा अन्य वामदल का उन्हें समर्थन प्राप्त होगा । 

कन्हैया बेगूसराय जिला के बरौनी प्रखंड अंतर्गत बिहट पंचायत के मूल निवासी हैं जबकि उनकी मां एक आंगनवाड़ी सेविका तथा उनके पिता एक छोटे किसान हैं। 

बेगूसराय सीट पर बीजेपी का कब्‍जा

फिलहाल बेगूसराय लोकसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है। 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार भोला सिंह यहां से चुनाव जीते हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी आरजेडी उम्मीदवार तनवीर हसन को तकरीबन 58000 वोटों से हराया था। कन्हैया मूल रूप से बेगूसराय के बरौनी प्रखंड स्थित बीहट पंचायत के निवासी हैं। बीहट पंचायत को इलाके में मिनी मॉस्को के तौर पर भी जाना जाता है। गौरतलब है कि जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष रहते हुए फरवरी 2016 में कन्हैया कुमार देशद्रोही नारे लगाने के आरोप में गिरफ्तार हुए थे। हालांकि कन्‍हैया जमानत पर हैं।
Labels:
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget