HMS के राष्ट्रीय अध्यछ द्वारा भेजी गई नामित कार्यकारणी को NCL प्रबंधन ने दी आई.आर. मान्यता

सिंगरौली समाचार


सिंगरौली से के सी शर्मा 

नार्दन कोल फील्ड में कार्यरत (एच एम एस) से सम्बद्ध "कोयला श्रमिक सभा" पिछले कुछ वर्षों से आपसी गुटवाजी की शिकार हो गयी थी। जिससे यूनियन का काम प्रभावित हो रहा था। इस यूनियन में अशोक कुमार और राकेश कुमार के नेतृत्व में यूनियन दो भागों में विभक्त होगयी थी ।

इन दोनों गुटों ने यूनियन का असली हकदार अपने को बताते हुए।उप श्रमायुक्त पिपरी के पास अलग अलग दावा पेश किया था। मामला यहां से लेकर सत्र न्यायालय सोनभद्र होते हुए उच्च न्यायालय तक पहुच गया था।

उच्च न्यायालय के आदेश पर उप श्रमायुक्त पिपरी ने गत दिनों पुनः अपने फैसले में दोनो पच्छो के दावे को फिर ख़ारिज कर दिया। इसके बाद( एच एम एस) के राष्ट्रीय नेतृव को इसमें हस्तक्षेप करना पड़ा ।

उक्त परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए (एच एम एस) के राष्ट्रीय महामंत्री हर भजन सिंह ( सिद्धू) ने अपना हस्तक्षेप करते हुए हिन्द खदान मजदूर फेडरेशन ( एच एम एस) के अध्यक्ष नाथूलाल पांडेय को अधिकृत किया कि श्रमिको का ("डे टू डे" ) का काम कम्पनी में देखने के लिए विवाद की स्थिति तक एक अस्थायी कमेटी बना के एन सी एल प्रबन्धन को भेज दे ,जिससे यूनियन का एनसीएल में प्रतिनिधित्व अधिकृत तौर पर हो सके।

इस निर्देश पर गत दिनों श्री पांडेय ने "कोयला श्रमिक सभा" एन सी एल की एक कार्यकारणी अपनी ओर से नामित कर भेज दी थी , जिसे एन सी एल प्रबन्धन ने आजअपनी स्वीकृति प्रदान करते हुए उसे मान्यता देदी और सम्बन्धितों को आज 25।9।2018 को आदेश का परिपत्र जारी कर दिया हैं।

जारी परिपत्र सं, एनसीएल/सिंग/कर्मी/ओस/एच एम एस/2018/403 दिनांक 25 ।9 2018 में उप महाप्रबंधक कार्मिक /ओस/ ने सभी परियोजनाओं व इकाईयों के महाप्रबन्धको को भेजे गए अपने पत्र में लिखा है कि माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद के आदेश दिनांक 3।4।2018 एवं उपश्रमायुक्त ,डिप्टी रजिस्ट्रार ट्रेड यूनियन पिपरी सोनभद्र के आदेश संख्या 2598 /2601 दिनांक29।6।2018 के उपरांत,श्री नाथूलाल पांडेय अध्यक्ष हिन्द खदान मजदूर फेडरेशन ( एच एम एस ) सदस्य जेबीसीआईने ने अपने पत्र सं 59 दिनांक 30।4।2018 के माध्यम से एनसीएल में कोयला श्रमिक सभा (एचएमएस) के प्रतिनिधित्व के लिए एक कार्य समिति नामित की है जिसकी सूची संलग्न है।

अतः उपरोक्त परिस्थितियों में स्थायी समिति के गठन होने तक उपरोक्त नामित समिति को एनसीएल में "आई आर" प्रणाली के तहत (एचएमएस) यूनियन का परिनिधित्व करने की सहमति प्रदान की जाती है का उल्लेख किया गया है ।

पत्र की प्रतिलिपि एनसीएल के अध्यक्ष सह प्रबन्ध निदेशक सहित सभी निदेशकों और सभी विभागा अध्यक्षओं को भेज जी गयी है।

इस तरह लम्बे समय से चले आरहे( एच एम एस ) के विबाद को फिल हाल एनसीएल प्रवंधन ने उक्त निर्णय लेकर इसका पटा क्षेप करदिया है। इस आदेश से कही खुशी तो कहि गम का माहौल भी देखा जारहा हैं ।

नामित समिति कोयला श्रमिक सभा एनसीएल के महामंत्री अशोक कुमार ने एच एम एस के राष्ट्रीय महामंत्री हर भजन सिंह सिद्धू व फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नाथूलाल पांडेय के प्रति आभार व्यक्त करते हुए एनसीएल प्रबन्धन के प्रति भी आभार जताया है ।
Labels:
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget