एडीजी वाराणसी ने एसपी चन्दौली को डीजीपी द्वारा प्रदत्त प्रशंसा चिन्ह से किया सम्मानित

एडीजी वाराणसी ने एसपी चन्दौली को डीजीपी द्वारा प्रदत्त प्रशंसा चिन्ह से किया सम्मानित


  • बतौर पुलिस अधीक्षक चन्दौली संतोष कुमार सिंह के शानदार कार्य के लिए मिला सम्मान। 
  • अपराध नियंत्रण एवं अपराध की घटनाओं के अनावरण में किया सराहनीय कार्य। 
  • बिहार में शराबबंदी के बाद भारी मात्रा में शराब बरामद कर चन्दौली पुलिस ने कई जिंदगियां तबाह होने से बचाया। 
चन्दौली (यूपी)।। उत्तर प्रदेश के चन्दौली जनपद का शुमार नक्सल प्रभावित जिलों में हुआ करता था। एक दौर था जब चकिया, नौगढ़, चकरघट्टा सहित जनपद के विन्ध्यपर्वत श्रृंखला की पहाड़ियों में अक्सर नक्सलियों के पदचापों के निशान नुमाया हो जाते! गाहे बेगाहे नक्सली वारदात की घटनाएं होती रहती। मगर एक दौर आया जब पुलिस द्वारा कम्युनिटी पुलिसिंग के द्वारा स्थानीय लोगों का विश्वास हासिल कर नक्सली संगठन और उनकी गतिविधियों को आइसोलेट कर दिया गया। बिहार बार्डर से लगे होने की वजह से चन्दौली में अपराध की संभावना एवं अपराधियों के आवागमन की संभावनाएं निरंतर बनी रहती हैं, जिस वजह से चन्दौली जनपद में कानून व्यवस्था को बनाये रखना बेहत चुनौतीपूर्ण कार्य है। ऐसी चुनौतीपूर्ण हालात में जबकि बिहार में शराबबंदी हो और बॉर्डर से लगे इलाकों में शराब की बिक्री होती हो तब हालात को संभालना बेहद कठिन हो जाता है। शराबबंदी के बाद भारी मात्रा में शराब बरामद कर चन्दौली पुलिस ने कई जिंदगियां तबाह होने से तो बचाया ही साथ ही गोहत्या पर भी नियंत्रण करने में बहुत हद तक कामयाबी मिली। 

बस यही वजह है कि बतौर पुलिस अधीक्षक चन्दौली संतोष कुमार सिंह द्वारा अपराध नियंत्रण एवं जनपद में अमन चैन कायम रखने की सराहनीय एवं प्रसंसनीय कार्य इन्हें खास बना देता है। एक पुलिस कप्तान को जिस तरह पूरी टीम को सही दिशा में ले चलने की जिम्मेदारी होती है, उसको निभाने में इनकी भूमिक सदैव ही सराहनीय रही है। अपराधियों की धर-पकड़ एवं अपराधी घटनाओं की त्वरित अनावरण पर जिस तरह से इन्होंने किया है, उससे अपराध पर लगाम लगाने में बहुत हद कामयाबी मिली है। संतोष कुमार सिंह को बेहतर कार्य के लिए सन 2016 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा गणतंत्र दिवस पर पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था। इस बार इनको सराहनीय कार्य के लिए 15 अगस्त 2018 को पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदत्त प्रशंसा चिह्न से सम्मानित किया गया था, जो 08 अक्टूबर को अपर पुलिस महानिदेशक वाराणसी पीवी रामा शास्त्री द्वारा वाराणसी स्थित उनके कार्यालय में प्रदान किया गया। 

सम्मान मिलने पर एसपी चन्दौली संतोष सिंह ने सभी शुभेक्षुओं, परिवारीजनों, मित्रों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जिनका प्यार, आशीर्वाद, सद्भाव सतत साथ रहा है; साथ ही अपनी जीवन संगिनी के प्रति भी हृदय से आभारी हूँ जिसके त्यागपूर्ण आचरण से जीवन पथ की विसंगतियों से संघर्ष सरल व सहज बने रहे।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget