सामुदायिक पुलिसिंग के तहत किशनगंज पुलिस द्वारा थाना दिवस का आयोजन

सामुदायिक पुलिसिंग के तहत किशनगंज पुलिस द्वारा थाना दिवस का आयोजन


 पटना से मुकेश कुमार


पुलिस और पब्लिक के बीच बेहतर सामंजस्य एवं आम जनता की शिकायतों का ऑन द स्पॉट निपटारा करने के लिए किशनगंज पुलिस अब खुद जनता के पास जाएगी। इस बात की जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष ने बताया की अब से प्रत्येक शनिवार जिले के विभिन्न थानों में वरीय पुलिस अधिकारीयों (SP, SDPO एवं DSP मुख्यालय) द्वारा *थाना-दिवस* शिविर लगाकर जनता की शिकायतें सुनी जाएगी और तत्क्षण समाधान किया जायेगा।प्राय: देखा जाता है की सुदूर इलाकों से अब भी बहुत सारे लोग पुलिस थाने जाने में संकोच करते हैं, कनीय पदाधिकारियों और थाना के स्टाफ की कार्यप्रणाली से संतुष्ट नहीं हैं अथवा उनके मन में ये बात रहती है की काश उनकी बात कोई वरीय पदाधिकारी सुन पाते ताकि समस्या के त्वरित निष्पादन के लिए उचित मार्गदर्शन दे पाते। वे चाह कर भी कोई महत्वपूर्ण सूचना अथवा सुझाव नहीं दे पाते.. थाना के प्रति उनके मन में शायद अविश्वास की भावना होती है।इन्ही सब बातों के मद्देनजर एक नयी पहल “थाना दिवस” का आयोजन किया जायेगा जिसमें स्थानीय नागरिक अपनी समस्याओं, सूचना और सुझावों को वरीय अधिकारियो के साथ साझा कर सकेंगे जिसका त्वरित निदान किया जायेगा।इस माध्यम से जन-संवाद भी हो सकेगा जिससे की पुलिस पब्लिक में व्याप्त दूरियों को कम किया जा सकेगा तथा जनता में पुलिस के प्रति विश्वास की भावना जाग्रत होगी। अपराध नियंत्रण के लिए यह पहल मील का पत्थर साबित होगी। इस तरह के कार्यक्रम से जनता एक भयमुक्त माहौल में एक खुशहाल समाज का निर्माण कर सकेगी।

साथ ही अगर कोई पुलिसकर्मी भ्रष्टाचार में लिप्त पाया जाता है तो उसकी शिकायत भी की जा सकती है जिसपर अविलम्ब कड़ी कारवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है की विगत सप्ताह ही भ्रष्टाचार के मामले में शिकायत सत्य पाए जाने पर किशनगंज थाना के एक पुलिस अधिकारी को निलंबित कर विभागीय कारवाई करने के साथ साथ FIR दर्ज कर जेल भी भेजा गया है। एसपी ने बताया की किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। आम जनों से अपील भी की जाती है की अगर ऐसी कोई शिकायत हो तो साक्ष्य सहित तुरंत वरीय पदाधिकारियों के संज्ञान में लायें।चुप्पी तोड़ें,खुलकर बोले, भ्रष्टाचार के विरुद्ध आवाज़ उठायें। आवश्यकतानुसार परिवादी की पहचान गुप्त भी रखी जाएगी।

ऐसे तमाम शिकायतों का निपटारा आम जनता अब हर शनिवार सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक अपने नजदीकी थानों में SP और DSP की मौजूदगी में पा सकते हैं। इसकी शुरुआत आज यानी 6 अक्तूबर को SP द्वारा बीबीगंज थाना, SDPO द्वारा टेढ़ागाछ थाना तथा DSP HQ द्वारा किशनगंज थाना से की जाएगी. आम जनों से सुधि परामर्श और महती भागीदारी की आवश्यकता है।
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget