भूटान के 800 बौद्ध भिक्षुक आएंगे गया-राजगीर

भूटान के 800 बौद्ध भिक्षुक आएंगे गया-राजगीर

भारत-भूटान की दोस्ती के 50 साल पूरे
पटना से मुकेश कुमार।। भारत-भूटान के दोस्ती के 50 साल पूरे हो रहे हैं। इसे लेकर राजगीर और बोधगया में प्रस्तावित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए भूटान से 800 बौद्ध भिक्षुक आएंगे।भूटान के होम सेक्रेटरी सोनम टोपगे की अध्यक्षता में आए प्रतिनिधि मंडल के साथ जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सोमवार को समाहरणालय में बैठक की। प्रतिनिधिमंडल में कर्मा वीजीर, थिनले वेंगचुक,केन्ली जेलथशेन, पेमा,ताशी नामग्यल,पसुपत्ति दियाली,संगे वांगचुक उपस्थित थे।बैठक में भूटान के गृह सचिव ने बताया कि भूटान और भारत की लंबी दोस्ती रही है और इस दोस्ती को इस वर्ष भारत-भूटान दोस्ती के 50 वां वर्ष के रूप में भूटान में मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 9 नवंबर से 23 नवंबर तक भूटान से बौद्ध भिक्षुक एवं उच्चाधिकारियों के दल का आगमन होगा। 9 नवंबर से 18 नवंबर तक राजगीर में बौद्ध दर्शन पर सेमिनार आयोजित है।जिसमें 800 बौद्ध भिक्षु भाग लेंगे।उन्होंने कहा कि इसमें महा पावन दलाई लामा भी शरीक होंगे।इस संबंध में नालंदा के जिलाधिकारी एवं राजगीर के अनुमंडल दंडाधिकारी से वार्ता हो चुकी है।उन्होंने कहा कि महापावन दलाई लामा बौद्ध धर्म के आध्यात्मिक गुरु हैं और उन्हें उच्च स्तरीय सुरक्षा प्राप्त है। उन्होंने कहा कि बिहार में महात्मा बुद्ध की कर्मभूमि एवं ज्ञानप्राप्ति स्थल होने के कारण बौद्ध धर्मगुरु का लगातार बिहार में प्रवास रहता है।जिससे बिहार सरकार से उनका मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित हो गया है।उन्होंने महाबोधि मंदिर के समीप मंदिर एवं अतिथिशाला बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए भूटान सरकार की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद दिया।उन्होंने कहा कि भूटान और भारत के बीच लंबे अरसे से सौहार्दपूर्ण मैत्री का रिश्ता रहा है।इस उपलक्ष्य में इस वर्ष भूटान में भारत-भूटान मैत्री का 50 वां वर्षगाँठ मनाया जा रहा है।जिनमे अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने पूर्वोत्तर राज्यों से भी भूटान के मधुर संबंध होने की बात कही। 19 से 23 नवंबर तक उनका प्रवास बोधगया में रहेगा। 
जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य वांछित व्यवस्था के लिए उन्हें पूरी तरह से आश्वस्त किया।उनसे अनुरोध किया की कितनी उड़ान यहां पहुंचेगी, कब पहुंचेंगी, कितने लोग पहुंचेंगे, इसकी अग्रिम सूचना उपलब्ध करा दी जाए । ताकि तदानुरूप समुचित व्यवस्था की जा सके।
बैठक में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के विमानपतन निदेशक दिलीप कुमार,आईबी के प्रतिनिधि, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बोधगया एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget