जानिए,दुनिया के सबसे बड़े रावण के पुतले की खासियत

रावण

राणा तेजिंद्र चौहान और तनवीर जाफरी साहब की दोस्ती ने इस बार पंचकूला में बेहतरीन मुजाहिरा किया।

पंचकूला।। आज पंचकुला के सेक्टर-5 में दशहरे के दिन (19 अक्टूबर को) दुनिया का सबसे ऊंचे रावण का दहन किया गया। रावण के इस पुतले की ऊंचाई 210 फीट है। बीते रविवार सुबह इसे खड़ा कर दिया गया। इसे  रामलीला क्लब बराड़ा के अध्यक्ष तेजिन्द्र सिंह चौहान ने बनवाया है। वे इतने ऊंचे रावण को बनाने के लिए करीब 31 साल में अब तक 12 एकड़ जमीन बेच चुके हैं।

रावण के इस पुतले के सिर का वजन साढ़े तीन क्विंटल है। 10 सिर लगाते तो कुल 35 क्विंटल हो जाता। इतना वजन हवा में नहीं लटका सकते, इसलिए इस रावण के एक ही सिर लगाया गया। इसे 40 लोगों की टीम ने पांच महीने में तैयार किया है। तेजिन्द्र बताते हैं कि इसे बनाने में करीब 30 लाख रुपए का खर्च आया है।


जानिए रावण के पुतले की खासियत


रावण कितना ही 'बड़ा' हो उसको जल जाना होता है। हर अहंकारी और विध्वंसक प्रवृति का व्यक्ति रावण ही होता है। बहरहाल पंचकूला में दुनिया के सबसे ऊंचे 210 फुट के रावण का हस्र सबके लिए सीख है। सबका अंजाम तो खाक ही है, लेकिन जिसके खात्मे पर जश्न मने वो रावण है। दुनिया में हमारी भूमिका ही सार्थक औऱ निरर्थक का मानक तय करती है। 

मेरे अजीज दोस्त राणा तेजिंद्र चौहान और तनवीर जाफरी साहब ने इस बार पंचकूला में बेहतरीन मुजाहिरा किया। सबको दशहरे की शुभकामनाएं।
डॉ राजेश चौहान 
रावण दहन का देखिए वीडियो 

Labels:
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget