पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वरा कही गई मुख्य बातें !

विधान सभा चुनाव 2018


चुनाव आयोग ने पांच राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि पहले चरण में सबसे पहले छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में 12 नवंबर को मतदान कराया जाएगा। इसके बाद नॉर्थ छत्तीसगढ़ की 27 सीट पर दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोटिंग कराई जाएगी।


चुनाव आयोग की तरफ से विधानसभा चुनाव कराए जाने को लेकर कही गई मुख्य बातें- 

मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक साथ होंगे चुनाव 

मध्य प्रदेश की 203 विधानसभा सीट और मिजोरम की 40 विधानसभा सीट पर एक साथ विधानसभा वोटिंग कराई जाएगी। दोनों ही राज्यों में 28 नवंबर को वोटिंग होगी। 

राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव 7 दिसंबर को होगा 

राजस्थान की 200 सीट के साथ तेलंगाना में भी 7 दिसंबर को वोटिंग कराई जाएगी। जबकि, इन सभी राज्यों के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे।

आचार संहिता लागू

चुनाव आयोग की तरफ से शनिवार को चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद इन राज्यों में आज से आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार विधानसभा चुनावों में वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ ही, चुनाव में सभी बूथों पर पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे।

उम्मीदवारों के खर्च की अधिकतम राशि तय

चुनाव आयोग ने चार राज्यों की अधिकतम खर्च की सीमा राशि तय कर दी है। इसके मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में उम्मीदवार 28 लाख तक खर्च कर पाएंगे। जबकि, मिजोरम में उम्मीदवार के खर्च की सीमा 20 लाख रुपये तक की गई है। 

जिन राज्यों में चुनाव होने है उसका कब तक का कार्यकाल है और कितनी सीटें हैं

छत्तीसगढ़ - कार्यकाल- 5 जनवरी - 90 सीट
मध्य प्रदेश-कार्यकाल- 7 जनवरी - 230
राजस्थान - कार्यकाल- 20 जनवरी - सीट 200
मिजोरम - कार्यकाल- 15 दिसंबर - सीट 40
119 सीटों के तेलंगाना में विधानसभा चुनाव 7 दिसंबर को चुनाव कराया जा रहा है। यहां पर चुनाव कराना इसलिए जरूरी हो गया था क्योंकि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सितंबर में विधानसभा को भंग कर दिया था।
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget