#NCL-सुरक्षा में लापरवाही के कारण एक और मौत।

सिंगरौली समाचार


विनोद सिंह।।सुंदरम सिंह
सिंगरौली एनसीएल निगाही परियोजना में मगलवार कि सुबह लगभग 5:00 बजे निगाही परियोजना में कार्यरत आउटसोर्सिंग कंपनी बीपीआर का डंफर डंपिंग एरिया का बर्म कमजोर होने के कारण डंफर नंबर 144 ऊपर से नीचे जा गिरा जिसमें चालक रामनारायण सिंह गोंड़ उम्र 25 वर्ष निवासी मुहेर की मौके पर ही मौत हो गई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जिस एरिया में डंपिंग का कार्य हो रहा था वहां पर प्रकाश की व्यवस्था ठीक ढंग से नहीं थी व हॉल रोड से ओबी लोड कर जा रहे डंफर के रास्ते में किसी भी प्रकार का बर्म नहीं था चालक डंफर को संभाल नहीं पाया जिसके कारण यह हादसा हुआ। खदान में दुर्घटना की सूचना मिलने के उपरांत एनसीएल सेफ्टी बोर्ड मेंबर्स और प्रबंधक के अधिकारियों ने मौके का मुआयना किया और पुलिस को सूचित कर शव का पंचनामा तैयार कराया।

इस दौरान मुहर से मृतक के पिता लक्ष्मण सिंह और उनके भाई हीरा सिंह अंजनी शाह पार्षद ठाकुर प्रसाद पूर्व पार्षद समरजीत सिंह लालता प्रसाद व मुहेर गांव के लोग भी पहुंच गए।

पुलिस की मौजूदगी में परिजनों को राहत राशि के रूप में ₹50000 नगद व 9 लाख 50 हजार का चेक भी ओबी कंपनी के द्वारा दिया गया।साथ ही आश्वासन दिया कि मृतक को खदान दुर्घटना अधिनियम के तहत अन्य मुआवजे का भुगतान भी किया जाएगा।

मृतक अपने पीछे पत्नी और तीन छोटे बच्चे छोड़ कर दुनिया से महज़ इसलिए चला गया क्योंकि एनसीएल के लिए काम कर रही ओबी कंपनीयां अपने टारगेट पूरा करने में नियम को दरकिनार कर श्रमिकों से काम लेती है,और मिनी रत्न एनसीएल भी ऐसी घटनाओं के घटित होने पर सख्त क़दम उठाने के बजाय खानापूर्ति कर अपनी जिम्मेदारी निभाने का टोटका पूरा कर लेती है। यदि ऐसा नहीं होता तो सुरक्षा के नाम पर करोड़ रुपए खर्च होने के बाद लापरवाही से होने वाले दुर्घटना पर अंकुश जरुर लगता ।
Labels:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget