पूर्वांचल राज्य बनने से ही विकास सम्भव - गोपाल राय

पूर्वांचल राज्य


अजित नारायण सिंह 
वाराणसी।।राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी द्वारा 20 नवम्बर को आयोजित एक कार्यक्रम चांदपुर चैराहा, रामलीला मैदान से प्रारम्भ हुआ। जिसमे सैकड़ो बाइक के साथ पाटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल राय के नेतृत्व में निकला जिसमें मुद्दा पूर्वांचल राज्य बनाओ और पर्यावरण को जहरीली हवाओं से बचाओ की मांग को लेकर जन जागरूकता बाइक रैली निकाली जो रोहनिया होते हुए, मोहन सराय चैराहे पर आयोजित सम्मेलन में इस रैली का समापन हुआ उक्त अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल राय ने बताया कि पूर्वांचल राज्य बनने पर ही विकास होगा और पर्यावरण की दृष्टि से जागरूकता बहुत जरूरी है। अभी नहीं जागेंगे तो आने वाली पीढ़ी को साँस लेना दुभर हो जायेगा।

राय ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल राज्य, बुंदेलखंड व पश्चिम प्रदेश निर्माण, किसानों का ऋण माफी, किसानों मजदूरों का मुफ्त बीमा, बेरोजगारों को रोजगार, बिगड़ती कानून व्यवस्था, वृद्धा आयोग का गठन प्रमुख मुद्दा रहा।

राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल राय ने कहा कि लोगों का पेट भरने वाला किसान ही सबसे उपेक्षित है आज किसानों की दुर्दशा का जिम्मेदार कौन है ?

गौरतलब है कि बड़े कॉर्पोरेट सेक्टर को केंद्र सरकारें अरबों रुपये की सब्सिडी उपहार स्वरूप देती है और किसानों को इनके फसल का उचित मूल्य नहीं देती विदेशों की नकल करने वाली सरकार इस पर ध्यान क्यूँ नहीं देती है जबकि विदेशों में किसानी करने वालों को लगभग 40 हजार रुपए प्रतिमाह प्रोत्साहन रूप देती है और हमारे यहां किसान यदि बिमार हो जाए तो उसका खेत तक गिरवी हो जाता है, जिसका परिणाम किसानों द्वारा आत्महत्या तक रोजाना देखने को मिलती है। चुनाव में हमारी मुख्य मांगे रहेंगी कि किसान आयोग का गठन कर उन्हे किसान कार्ड उपलब्ध कराया जाए और उच्च स्तर तक शिक्षा व चिकित्सा मुफ्त उपलब्ध कराई जाए और खेती पर किसानों के बच्चों को नौकरियों में आरक्षण के तहत समुचित लाभ दिया जाए। हर किसान का निःशुल्क बीमा कराया जाए, जिसके तहत उसकी फसलों के नुकसान पर उचित मूल्य निर्धारण हो सके।

प्रदेश में क्षेत्र पंचायत एवं ग्राम पंचायत सदस्यों की संख्या लाखों की तादात में हैं, जो निर्वाचित होने के बाद इन्हे ग्राम एवं ब्लाक स्तर पर न बजट दिया जाता है ना ही इनकों सरकार द्वारा क्षेत्र के विकास हेतु कार्यक्रम में राय लिया जाता है, उन्हें कोई अधिकार नहीं है ना हीं सरकार द्वारा विकास हेतु कोई बजट निर्धारित है। क्षेत्र पंचायत एवं ग्राम पंचायत सदस्यो को वित्तिय अधिकार एवं मानदेय तत्काल मिले। 

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल राय, रौशन लाल गुप्ता, कृष्णा पाण्डेय, संजय कुमार राय, जजलाल राय, दिनेष यादव, पंकज सिंह, साहिल गुप्ता, अखिलेष पटेल, दारा सिंह, जीउत गुप्ता, बब्लु राजभर, राम आषरे गुप्ता, राजू गुप्ता, अरविन्द राय, सुरेष, सरिम, प्रकाष चन्द्र गुप्ता,अमरनाथ दे,नेहा राय एवं सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ता के लोग उपस्थित थें।
ख़बर/लेख अच्छा लगे तो शेयर जरुर कीजिए। ख़बर पर आप अपनी सहमती और असहमती प्रतिक्रिया के रूप में कोमेंट बॉक्स में दे सकते हैं। आप हमें सहयोग भी कर सकते हैं,समाचार,विज्ञापन,लेख या आर्थिक रूप से भी। PAYTM NO. 7805875468 या लिंक पर क्लिक करके।
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget