अखंड ज्योति वार्षिकोत्सव पर ज्वालामुखी मंदिर मे गरीब कन्याओं का हुआ सामुहिक विवाह

दीपावली के पावन पर्व पर घर बैठे कलर्स ऑनलाइन शॉप पर क्लिक कीजिए और किफ़ायती दामों पर खरीदारी कर दें अपनों को उपहार।

रात भर चला देवी जागरण

के सी शर्मा
शक्तिनगर।।मां शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर मे शुक्रवार को दिव्य अखंड ज्योति के छठवें वार्षिकोत्सव के अवसर पर मंदिर के प्रधान पुजारी श्लोकी प्रसाद मिश्रा के नेतृत्व में संरक्षक मण्डल की देख रेख में गरीब कन्याओं का सामुहिक विवाह का भव्य आयोजन व रात्रि देवी जागरण का कार्यक्रम सकुशल सम्पन्न हो गया ।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यअतिथि सोनभद्र के व्यवसायी व प्रमुख समाजसेवी वृखभान अग्रवाल ने गणेश प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित करते हुए किया। इसके बाद लायन्स स्कूल शक्तिनगर बालिकाओ और शिक्षिकाओं ने संगीतमय स्वागत गीत प्रस्तुत किया । इसी स्कूल की बालिकाओ ने बरात मन्दिर के मुख्य द्वार पर पहुचने पर सर पर कलश दिखा बरात की अगुवानी की।

इसके पूर्व सुबह दस बजे से भजन किर्तन ग्यारह बजे से एक बजे तक इसके बाद मां का श्रृंगार पुजन एवं आरती हुई।दोपहर तीन बजे से सामुहिक विवाह का कार्यक्रम विधी विधान से शुरु हुआ।प्रधान पुजारी जी ने क्षेत्र के लोगों से इस पुण्य बेला मे ज्यादा से ज्यादा लोगों को उपस्थित होने की अपील किया था ।लेकिन उम्मीद से भी ज्यादा श्रद्धालु मंदिर मे पहुंचे ।

इस आयोजन स्थल पर आयोजन में भारी संख्या में आस पास के लोग और परियोजना के महिला मण्डल की की महिलाएं व अधिकारी ,कर्मचारियों ने बड़ी संख्या में शिरकत किए।


इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन की खास बात यह थी की सामुहिक विवाह कार्यक्रम मे कीसी को भी खाली हाथ विदाई नही किया गया।

इसमें लडके को शेरवानी, सर्ट, पैंट, गमछा, शेहरा, जुता, तो कन्या को लहंगा, चुनरी, सेट, साडी, साया, ब्लाउज, सिलाई, मशीन, रजाई ,चादर, तकिया, श्रंगार सामान, बाक्स ,मंगलसुत्र, पायल, बिछिया, मिष्ठान, ब्राह्मण वस्र, बर्तन सेट, थाली कटोरी, भगौना, चम्मच, ग्लास, लोटा, टिफिन बाक्स, सुहाग का सामान, विदाई के तौर पर दिया गया।

इसके बाद प्रधान पुजारी सहित संरक्षक मण्डल,और मुख्य अतिथि तथा अतिथिगण व बडे बुजुर्गों ने सभी को आशीर्वाद दिया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना कर विदा किये।त्तपश्चात शाम पांच बजे से विशाल भंडारा शुरू हुआ जो देर रात तक चलता रहा।
कार्य क्रम मे संरक्षक मंडल के के सी शर्मा, देशराज अग्रवाल के बी मिश्रा ,अजित तिवारी, एस के सिंह ,इंद्रजीत राय, अशोक पांडेय, प्रमोद बरेलिया, राजाराम गुप्ता , ताराचंद केजरीवाल, सुरेंद्र लोहिया,शिव कुमार सिंह ,आदि पूरे कार्यक्रम में मौजूद रह कर व्यवस्था की कमान संभाले हुए थे।
इस कार्यक्रम में एन टी पी सी शक्तिनगर,विन्ध्यनगर,रिहन्द नगर,की महिला मंडल, वनिता समाज ,वर्तिका महिला समिति, साई समिति व एन टी पी सी की भी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका थी ।इन परियोजनाओं की इन महिला समितियों को सिलाई मशीन ,सोलर लाईट, कपड़ा, बर्तन, आदि विवाहितों को अपने हाथों दिए ।इसके अतिरिक्त 21 हजार रुपये का चेक भी दिया । इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्यतिथि ने भी 21 हजार नगद दिया ।इसके अतिरिक्त कई दानदाताओं ने भी नगद देते हुए अपना सहयोग किया।

इस मौके पर दुद्धी विधानसभा. की पूर्व विधायिका श्रीमती रुबी प्रसाद ने कार्यक्रम में शिरकत करते हुए प्रत्येक जोड़ो को अपनी ओर से एक एक कंबल दिया । उनके साथ सपा के कार्यकर्ता भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

मंदिर के प्रधान पुजारी व संरक्षक मण्डल, के साथ क्षेत्रीय जनता व मंदिर परिवार के सदस्य इस सामुहिक विवाह कार्य क्रम के साक्षी बने।

इस कार्यक्रम को सम्पन्न कराने के लिए भीड़ व विवाद को देखते हुए शक्तिनगर थाने के प्रभारी निरीक्षक राजीव मिश्र के नेतृत्व पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई थी।
दीपावली के पावन पर्व पर घर बैठे कलर्स ऑनलाइन शॉप पर क्लिक कीजिए और किफ़ायती दामों पर खरीदारी कर दें अपनों को उपहार।


Labels:
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget