HINDALCO - कंपनी प्रबंधन के हठधर्मी से मजदूरों का दीपावाली रहा अंधकारमय

HINDALCO


के सी शर्मा
रेनुसागर।सोनभद्र।अनपरा थाना अंतर्गत बिड़ला की हिंडालको पावर डिवीजन कंपनी रेनुसागर में मजदूरों का आंदोलन लगातार जारी है।

भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले पिछले 1 नवंबर से शुरू हुआ आंदोलन दीपावली पर भी जारी है।अपनी 11 सूत्री मांगों को लेकर रेनू सागर पावर परियोजना के मजदूरों ने भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले रेनू सागर पावर प्लांट के दो नंबर गेट पर 1 नवंबर से लगातार धरना दिए हुए हैं ।

धरने को देखते हुए चट्टी चौराहे व आम लोगो में यह आंदोलन चर्चा का विषय बना हुआ है।लेकिन इस निजी पावर कंपनी के प्रबंधन या कम्पनी के उच्चाधिकारियों के कानों में दीपावली के इस पर्व पर भी आज तक उनके कानों जूं तक नहीं रेंगा है।जिससे इन श्रमिको के घरों में दीपावली पर भी अंधेरा छाया हुवा है।चारो तरफ रोशनी से जगमगाते उर्जान्चल के इस पावर हब में भी ये मजदूरअंधेरे में दीपावली मनाने को विवस कर दिए गए हैं।
चारो ओर रोशनी की जगमगाहट इन बेचारों को उन्हें मुँह चिढ़ाती जैसे लग रही है।

वही जहां सबके घरों में मिठाई व तरह -तरह के पकवान बन रहा है तो इन बेचारों के घरों में दो टाईम के चूल्हे जलाने तक कि समेस्या खड़ी है।इन बेचारों के इस पर्व पर मुर्झाया चेहरा इन्हें सीने पर मूंग की "दाल दलने" जैसे प्रतीत हो रही है।अब सवाल उठता है कि क्या दीपावली जैसे त्योहार के अवसर पर भी आंदोलनरत कम्पनी के श्रमिकों की पीड़ा और उनकी समस्याए उन्हें नजर नही आरही है? यदि आरही है तो वे इसे नजर अंदाज क्यो किए हुए हैं? यह एक विचारणीय यक्ष प्रश्न अवश्य खड़ा हो चुका है ।

प्रबन्धन की इस बेरुखी से मजदूर संघ और श्रमिको में भारी अश्न्तोष और आक्रोश उतपन्न हो चुका है,जो औद्योगिक शांति के लिए तो फिलहाल ठीक नही ही कहा जासकता है।प्रबन्धन के इस उपेक्षात्मक रुख से दीपावली के इस पर्व पर कम्पनी के सैकड़ों मजदूरों के घरों में अंधेरा छाया हुआ है।जो मानवीय दृष्टिकोण से तो एकदम सही नही कहा जासकता है।

कम्पनी प्रबन्धन के इस निष्ठुर रवैये और बेरुखापन इस आंदोलन में कही आग में घी डालनेवाला आने वाले दिनों में सावित न हो जाये कि सम्भावना से इनकार भी नही किया जा सकता है।मजदूरों ने प्रबन्धन के उक्त रवैये से क्षुब्ध होकर यह चेतावनी भी दे दी है कि यदि प्रबंधन की यही हठधर्मिता आगे भी बरक़रार रहती है और हमारी मांगो को गम्भीरता से नही लिया जाता है, तो हम आंदोलनरत मजदूर आत्मदाह करने का भी निर्णय लेने से नही कतराने वाले हैं।हम आत्मदाह भी करने के लिए तैयार है।

श्रमिको ने जिला प्रशासन व कम्पनी प्रवंधन व सम्बन्धित उच्चधिकारियों का इस ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए शीघ्र स्वयं के हस्तक्षेप कर समस्याओ का समाधान समय रहते निकालने का आग्रह किया है ।

क्या है आंदोलनरत श्रमिको की मुख्य मांगे

1- समान कार्य का समान वेतन दिया जाए।
2- ईएसआई कटौती के बावजूद मेडिकल सुविधा उपलब्ध होना, यदि सुविधा शीघ्र उपलब्ध न हो तो सुविधा उपलब्ध होने तक कटौती रोक दी जाए एवं सभी संविदा श्रमिकों को रेनुसागर के अस्पताल में ओपीडी एवं आकस्मिक मेडिकल की सुविधा उपलब्ध कराया जाये।
3- सभी संविदा श्रमिकों को 9 होलीडे दिया जाये।
4- सभी संविदा श्रमिकों को ग्रेडसन दिया जाए।
5- सभी संविदा श्रमिकों को नाइट एलांउस, हाइट एलाउंस, साइकिल एलाउंस, क्वार्टर एलाउंस एवं जगन एलाउंस दिया जाए।
6- सभी रिटायर्ड संविदा श्रमिकों को भारत सरकार के नियमानुसार ग्रेजुएटी का भुगतान किया जाए।
7- प्रबंधक के द्वारा संविदा श्रमिकों के वार्षिक मेडिकल चेकअप के साथ प्रबंधक के द्वारा चिकित्सा उपलब्ध कराया जाये।
8- सभी संविदा श्रमिकों को 26 दिन की हाजिरी का भुगतान सुनिश्चित किया जाये।
9- सीनियारीटी के आधार पर सभी संविदा श्रमिकों को स्थाई किया जाये ।
10- पिछले समझौते को शत प्रतिशत लागू किया जाये।
11- कैंटीन के खाने और नाश्ते के बढ़ने वाले रेट को स्थगित किया जाये आदि है।

भारतीय मजदूर संघ के संयोजक कुलदीप पाल ने बताया है कि मजदूरों की मांगों के सम्बंध में पत्र भेज , कम्पनी व जिला प्रशासन के उच्च अधिकारियों को अवगत कराते हुए उसके शीघ्र समाधान की अपेक्षा संगठन ने किया है।परन्तु अभी तक प्रबन्धन और प्रशासन की ओर से कोई सकारात्मक पहल नही की गई है ।उन्होंने स्पष्ट रूप से चेताया हैं कि दीपावली पर्व के बीतने के बाद आंदोलन को और तीव्र गति दी जाएगी।

यदि इस दौरान आंदोलन उग्र होता है तो इसके लिए कम्पनी प्रबन्धन जिम्मेदार होगा।क्योंकि कम्पनी प्रबन्धन के उपेक्षात्मक रुख से श्रमिको में भारी असन्तोष और आक्रोश व्याप्त है।मजदूर संघ व श्रमिको ने सोनभद्र जिलाधिकारी, व पुलिस अधीक्षक , तथा कम्पनी के उच्चधिकारियों का इस ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए उनके स्वयं के हस्तक्षेप की मांग करते हुए समय रहते आवश्यक पहल करने का आग्रह किया है ।जिससे औद्योगिक शांति बनी रहे। 
ख़बर अच्छा लगे तो शेयर कीजिए आप हमें सहयोग भी कर सकते हैं,समाचार,विज्ञापन,लेख या आर्थिक रूप से. PAYTM NO. 7805875468 या लिंक पर क्लिक करके। 
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget