सोनभद्र-शांतिपूर्वक धरना पर बैठे श्रमिकों पर टुटा पुलिसिया कहर,आंसू गैस के साथ,किया गया लाठीचार्ज!

HINDALCO,RENUSAGAR,SONBHADRA,

नौशाद अंसारी ब्यूरो सोनभद्र।। हिंडाल्को कंपनी के तानाशाही रवैया एक बार फिर से सामने आया है।संविदाकर्मी मजदूरों के साथ कंपनी प्रबंधन का रवैया हिटलरशाही से कम नहीं। ऐसा कहा जाए तो शायद गलत न होगा के "खता न बही कंपनी प्रबंधन जो कहे वो सही" जी हां यदि ऐसा न होता तो रौशनी के त्योहार दिवाली अँधेरे में गुजारने के बाद भी शांतिपूर्वक अपने हक़ के लिए धरना प्रदर्शन कर रहे संविदा श्रमिकों पर कहर न बरसता और उन्हें दौड़ा दौड़ा कर लाठी से न पीटा जाता।

प्राप्त जानकारी के अनुसार,शुक्रवार को भारतीय श्रमिक संघ के बैनर तले संविदा श्रमिक लगातार नौवें दिन भी शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन पर कर रहे थे। बकौल श्रमिकों के इस दौरान अचानक पुलिस का कहर उन पर टूट परा,पुलिस को लाठी चार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़े गए जिसमें पुरुष मजदूर के साथ महिला श्रमिक भी चोटिल हुई है।वहीं पत्थरबाजी में घायल पुलिस कर्मी ने बताया कि श्रमिकों ने पत्थरबाजी की जिसमें कई कई लोग घायल हो गए हैं।मौके पे एसपी महोदय सहित पूरा प्रशसनिक अमला जुटा हुआ है।

कंपनी का कहना है काम समाप्त हो गया तो निकाल दिया।

बताया जाता है की,संविदा श्रमिक  मजदूरी का भुगतान व अन्य मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे थे।श्रमिक नेता जिलाधिकारी से वार्ता के लिए जिले पर गये हुये थे।धरना कर रहे श्रमिकों की पुलिस में झड़प हो गयी।पुलिस ने श्रमिको पर लाठीचार्ज करने के साथ आँसू गैस के गोले भी छोड़े।इस धरना प्रदर्शन में पुरुष के साथ महिलायें भी शामिल थी।वहीँ पुलिस के द्वारा जिला पंचायत सदस्य मनीष श्रीवास्तव सहित तकरीबन तीन दर्जन लोगों जिसमे दो महिलायें भी शामिल हैं के गिरफ्तार होने की भी ख़बर है।

धरने में शामिल एक संविदा श्रमिक की पत्नी ने बताया कि 1983 से ही कंपनी के रोपवे में मेरे पति काम कर रहे थे। जिनको कंपनी ने निकाल दिया।जब अधिकारियों से बात की जाती है तो उनका कहना है कि आप लोग ठेकेदार के अंदर में काम कर रहे थे।अब काम समाप्त हो गया तो निकाल दिया।

अवैध रूप से किया जा रहा था धरना प्रदर्शन 
सोनभद्र प्रशासन के तरफ से कहा गया है के संविदाकर्मियों द्वारा अनिधिकृत रुप से धरना प्रदर्शन किया जा रहा था।कोर्ट द्वारा परिसर के अंदर धरना प्रर्दशन को अवैध करार दिया गया था, उसी क्रम में पुलिस कार्यवाही की जा रही थी, जिसके विरोध में संविदाकर्मियों द्वारा पुलिस बल पर पथराव किया गया। घटनास्थल पर पुलिस अधीक्षक सोनभद्र महोदय द्वारा मौके पर स्वयं पहुँचकर पर्याप्त पुलिस बल लगाकर शान्ति व्यवस्था स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है।
वीडियो देखिए 

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget