पूंजी नहीं है,तो भी आप बैंक मित्र बनकर,कर सकते हैं कमाई

क्या होता है बैंक मित्र?


केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई बैंक मित्र काफी पापुलर है। देश में अब तक 1.26 लाख बैंक मित्र बन चुके हैं। हाल ही में, बैंकों में नए सिरे से बैंक मित्र बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई है। कोई भी व्यक्ति, जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, वह बैंक मित्र बन सकता है। सरकार बैंक मित्र बनने के लिए बैंक 1.25 लाख रुपए तक लोन भी दे रहे हैं। जिसमें बाइक खरीदने से लेकर, लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर और शुरूआती बिजनेस के लिए भी बैंक से सपोर्ट मिलता है। यानी अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पूंजी नहीं है, तो भी आप बैंक मित्र बनकर हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं। बैंक से उन्हें फिक्स सैलरी 5000 रुपए महीना मिलती है। साथ ही, हर ट्रांजैक्शन पर कमीशन भी मिलता है। ग्रामीण इलाकों या जहां एटीएम नहीं है, वहां के लिए बैंक मित्रों को माइक्रो एटीएम दिया जाता है। बैंक मित्र बनने के लिए बैंक शाखाओं से सीधे संपर्क किया जा सकता है। 

क्या होता है बैंक मित्र?
लगभग सभी बैंक ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों में अपनी सेवाएं पहुंचाने के लिए बैंक मित्रों को भर्ती करते हैं। बैंक मित्रों का काम बैंक की तरफ से सेवाएं मुहैया करानी होती हैं. इन काम में बैंक अकाउंट खोलने से लेकर पैसे जमा कराने समेत अन्य चीजें शामिल होती हैं।

कौन बन सकता है बैंक मित्र?
एसबीआई के मुताबिक कोई भी ऐसा व्यक्ति, जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो. इसमें एनजीओ, भूतपूर्व सैनिक, सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी, पेट्रोल पंप के एकल मालिक, सेवानिवृत शिक्षक या फिर कोई भी व्यक्ति, जिसे चयन समिति उपयुक्त समझे।

कैसे बनें बैंक मित्र? 
बैंक मित्रों की भर्ती के लिए भारतीय स्टेट बैंक समेत अन्य बैंक समय-समय पर वैकेंसी की जानकारी देते रहते हैं। बैंक मित्र की वैकेंसी और इस संबंध में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आप बैंक के नजदीकी स्थानीय मुख्यालय (LHO) में पहुंच सकते हैं और जानकारी हासिल कर सकते हैं।

क्‍या काम करते हैं बैंक मित्र 
बैंक मित्र प्रमुख रुपए से कस्टमर को ये सर्विसेज देते हैं..
1. सेविंग बैंक अकाउंट खोलना
2. आरडी और एफडी अकाउंट
3. कैश डिपॉजिट और विदड्रॉल सर्विस
4. ओवरड्रॉफ्ट सर्विस
5. किसान क्रेडिट इश्यू करना
6. इन्श्योरेंस प्रोडक्ट और म्युचुअल फंड प्रोडक्ट की बिक्री
7. पेंशन अकाउंट
8. डीटीएच रिचार्ज
9. मोबाइल रिचार्ज
10. डाटा कार्ड रिचार्ज
11. पोस्ट पेड और लैंड लाइन फोन बिल पेमेंट
12. इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट
13. टिकट बुकिंग
14. पैन कार्ड सर्विस
15. सभी तरह के इन्श्योरेंस के प्रीमियम का कलेक्शन
ख़बर/लेख अच्छा लगे तो शेयर जरुर कीजिए। ख़बर पर आप अपनी सहमती और असहमती प्रतिक्रिया के रूप में कोमेंट बॉक्स में दे सकते हैं। आप हमें सहयोग भी कर सकते हैं,समाचार,विज्ञापन,लेख या आर्थिक रूप से भी। PAYTM NO. 7805875468 या लिंक पर क्लिक करके।

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget