प्रो. डी.के. सिंह रिम्स RIMS राँची के निदेश्क नियुक्त।


जीत नारायण सिंह 
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, एनिस्थियोलाॅजी एण्ड क्रिटिकल केयर विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष एवं वरिष्ठ आचार्य प्रो0 डी0के0 सिंह को रिम्स (RIMS) राँची झारखण्ड का निदेशक नियुक्त किया गया है। प्रो0 सिंह 5 दिसम्बर 2018 बुधवार को अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे। उल्लेखनीय है कि रिम्स राँची अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के AIIMS के समान स्वायत्तशाषी संस्थान है।

प्रो0 सिंह इण्डियन सोसायटी आॅफ क्रिटिकल केयर गवर्निंग काउन्सिल के सदस्य है।

29 दिसम्बर 2018 को प्रो0 सिंह ने विआना में आयोजित बैठक में हुए निर्वाचन में वल्र्ड सोसायटी आॅफ एनिस्थिसियोलाॅजिस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व किया तथा उन्हें एक्जीक्यूटिव मेम्बर एवं बोर्ड आॅफ गवर्नर्स के रूप में नियुक्त किया गया। इसके अलावा प्रो0 सिंह ने आई.एस.सी.सी.एच.के नेशनल कांफ्रेस का आयोजित किया।

वर्ष 1956 में संत रविदास नगर (भदोही) जिले के औराई के निकट स्थित गाॅव में जन्मे डाॅ0 डी0के0 सिंह ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से वर्ष 1985 में एम0डी0 कर बी.एच.यू. के चिकित्सा विज्ञान संस्थान में वर्ष 1992 सेवा सुरु कर 2007 तक प्रोफेसर के रूप में लगातार कार्य किया। उन्होंने सर सुन्दर लाल चिकित्सालय में वर्ष 2005 में गुर्दा प्रत्यारोपण (किडनी ट्रान्सप्लान्ट) की सुविधा आरम्भ करने में सहयोग दिया।

प्रो0 सिंह ने वर्ष 2008 में सरसुन्दरलाल अस्पताल में आधुनिक गहन चिकित्सा ईकाई आरम्भ की। इसके अलावा पी.डी.सी.सी क्रिटीकल केयर कोर्स की शुरूआत किया। वर्ष 2009-2012 तक एनिस्थिसिया विभाग के विभागाध्यक्ष रहे, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल में वर्ष 2013-14 तक ट्रामा सेन्टर एवं इमरजेन्सी मेडिसीन के विभागाध्यक्ष भी रहे।

बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रो0 लालजी सिंह के आग्रह पर प्रो0 डी0के0 सिंह ने भोपाल से बीएचयू आकर ट्रामा सेन्टर के विशेष कार्याधिकारी का कार्यभार ग्रहण किया। उन्होंने 126 सीनियर रेजिडेनट तथा अन्य 531 के साथ ट्रामा सेन्टर को रिकार्ड समय में आरम्भ किया।
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget