JNU मामला - कोर्ट ने नहीं मानी दिल्ली पुलिस की चार्जशीट,लगाई फटकार


नई दिल्ली।। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में देशविरोधी नारे लगाए जाने के मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने पुलिस को कड़ी फटकार लगाई है। इसके साथ ही ताबड़तोड़ सवाल किए हैं। कोर्ट ने पुलिस को फटकार लगातेहुए पूछा कि आखिर मामले में चार्जशीट दाखिल करने से पहले दिल्ली सरकार से इजाजत क्यों नहीं ली गई? क्या आपके पास लीगल डिपार्टमेंट नहीं है। कोर्ट ने इस चार्जशीट पर सरकार की मंजूरी के बिना संज्ञान लेने से इनकार कर दिया है।

कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को लगाई फटकार 

  • पटियाला हाउस कोर्ट ने दिल्ली पुलिस ने सवाल करते हुए कहा कि आखिर वो दिल्ली सरकार की इजाजत के बिना चार्जशीट क्यों दाखिल करना चाहते हैं। 
  • कोर्ट ने ये भी कहा कि जब तक दिल्ली सरकार इस मामले में चार्जशीट दाखिल करने की इजाजत नहीं दे देती है, तब तक कोर्ट इस पर संज्ञान नहीं लेगा। 
  • कोर्ट के इस फैसले को दिल्ली पुलिस के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है, जिसने केजरीवाल सरकार की इजाजत के बिना जेएनयू देशद्रोह मामले में चार्जशीट दायर की।

पढ़िए,क्या है चार्जशीट में?

  1. जेएनयू में 2016 में देश विरोधी नारे लगाए जाने के मामले में दिल्ली पुलिस ने 14 जनवरी को 1200 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की थी। आरोप है कि आतंकी अफजल गुरु को फांसी दिए जाने के विरोध में हुए इस प्रोग्राम में देश विरोधी नारे लगाए गए थे।

  2. इस मामले में पुलिस ने जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य समेत 7 कश्मीरी छात्रों को आरोपी बनाया। इस मामले में इन तीनों को जेल भी जाना पड़ा था। 

  3. चार्जशीट में सीपीआई नेता डी राजा की बेटी अपराजिता राजा, पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष शहला रशीद समेत 36 अन्य नाम हैं। इनका नाम चार्जशीट के कॉलम 12 में है, क्योंकि इनके खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला है, लेकिन इन्हें पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है।

क्या था मामला

ये मामला साल 2016 का है। 9 फरवरी को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कुछ अज्ञात युवकों ने संसद पर हमले के दोषी अफ़जल गुरू को मौत की सज़ा दिए जाने के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन किया था।

इस विरोध प्रदर्शन में कुछ युवाओं ने कथित तौर पर भारत विरोधी नारे लगाए थे। इसके बाद कन्हैया, खालिद और भट्टाचार्य को गिरफ्तार भी किया गया था। बाद में इन्हें जमानत मिल गई थी।
Labels:
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget