#SINGRAULI बी.पी.एल. परिवारों को भी मिलेगा निःशुल्क गैस कनेक्शन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना


सिंगरौली।।गरीब परिवारों को धुंआ रहित ईधन मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लागू की गई है। इसके तहत अब प्रत्येक गरीब परिवार को इसका लाभ मिलेगा। इंडियन ऑइल कार्पोरेशन रीवा के नोडल अधिकारी विनय कुमार ने बताया कि उज्ज्वला योजना में केवल वही परिवार इसका लाभ ले पाते थे जिनका नाम एस.ई.सी.सी. की सूची में दर्ज था इसके बाद अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्त्योदय अन्न योजना कार्ड धारक को भी इसमें शामिल किया गया था।

पढ़िए - जानिए क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) 

उर्जांचल टाईगर: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) से कमजोर वर्ग के परिवारों खासकर महिलाओं को बहुत राहत मिली है। इसे 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में लॉन्‍च किया गया था। PMUY में साल 2011 की जनगणना के हिसाब से जो परिवार बीपीएल (BPL)
योजना के तहत लाभार्थी परिवार की महिला के नाम से डिपॉजिट फ्री गैस कनेक्शन दिया जाता है। साथ ही चूल्हा एवं प्रथम रीफिल की राशि भी लोन के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है जो कि उसे मिलने वाली सब्सिडी की राशि ने समायोजित की जाती है। पात्रता के लिए लाभार्थी को 14 बिन्दुओं वाला घोषणा पत्र भरना होगा। साथ ही राशन कार्ड, बैंक खाते इत्यादि की जानकारी गैस वितरक को उपलब्ध कराना होगी।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget