वाराणसी मे प्रवासी भारतीयों के स्वागत हेतु काशी मे पूरी तरह टेंट सिटी सज धज कर तैयार।

वाराणसी मे प्रवासी भारतीयों के आगमन पर नया यातायात नियम क्या है,पढ़िए यहां


जीत नारायण सिंह
वाराणसी मे प्रवासी भारतीयों के सम्मेलन के लिए पूरा काशी सज कर तैयार है प्रवासी सम्मेलन तीन दिन का आयोजित है वही जहां प्रशासन के समस्त आला अधिकारी पूरी तरह चुस्त दुरुस्त तैयार हो कर काशी वासियों के सहयोग हेतु बैठे हैं वहीं वाराणसी के ऐड़ेगांव मे टेंट सिटी को पूरी तरह प्रवासी भारतीयों के स्वागत के लिए तैयार कर लिया गया है वहीं वाराणसी मे प्रवासियों को लुभाने के लिए लगभग 200 करोड़ रुपए लागत खर्च हुए हैं। प्रवासियों के स्वागत के लिए लालपुर क्षेत्र मे पूरी तरह से प्रशासन तैयार हैं।

वहीं प्रभारी निरीक्षक सोशल मीडिया सेल के अनुसार प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर वाराणसी पुलिस द्वारा एक नई तस्वीर पेश करने की तैयारी जोरो पर हैं। इस बार अत्याधुनिक उपकरणों और शस्त्रो से सुसज्जित पुलिस फोर्स इस बार स्मार्ट भी है और तत्पर भी। प्रवासी भारतीयों के लिए बने टेन्ट सिटी में प्रवासी भारतीयों की संपूर्ण सुरक्षा सुविधा एवं सहायता के लिए वाराणसी पुलिस पूरी तरह से तैयार है।

सुरक्षा एवं सहायता के दृष्टिगत टेन्ट सिटी में पुलिस कन्ट्रोल रुम एवं सी.सी.टी.वी. कन्ट्रोल रूम स्थापित किये गये है पूरे क्षेत्र की निगरानी सी.सी.टी.वी. कैमरे के माध्यम से लगातार की जा रही है।

पूरे क्षेत्र में 06 वॉच टावर लगे हैं जिसपर पुलिस के जवान दूरबीन, नाइट विजन डिवाइस से लैस अत्याधुनिक टार्च के साथ 24 घन्टे तैनात रहेंगे।

टेन्ट सिटी के अन्दर सुरक्षा हेतु पेट्रोलिंग पार्टी, पुलिस पिकेट तथा कलस्टर मोबाइलों की व्यवस्था कर 24 घन्टे सतर्क दृष्टि रखी जा रही है।

प्रवासीय भारतीयों के साथ कुशल व्यवहार व अच्छे आचरण हेतु विशेष प्रशिक्षण प्राप्त अधिकारी/कर्मचारीगणों को सादे व वर्दी में नियुक्त किया गया है।


पुलिस अधीक्षक यातायात, के अनुसार प्रवासी भारतीय दिवस- 2019 को दृष्टिगत रखते हुए व्यापार मण्डल एवं मैरिज लाॅन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गयी। बैठक के दौरान लिये गये निर्णय एवं आने वाले डेलीगेट्स एवं जनता की सुरक्षा एवं सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस अधिनियम की धारा 31 में प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए लगन/शादी-विवाह महोत्सव के दौरान सड़क पर वाहनों की पार्किंग किये जाने एवं सड़क पर आतिशबाजी करने तथा बिना अनुमति के सड़क पर बारात निकालने पर तथा दिनांकः 19.01.2019 से 24.01.2019 तक पूर्णतया प्रतिबन्ध लगाने का निर्णय लेते हुए सड़क पर बारात निकाले जाने हेतु सम्बन्धित मजिस्ट्रेट के कार्यालय में बारात निकालने की दूरी व अवधि के सम्बन्ध में प्रार्थना पत्र देकर सक्षम अनुमति प्राप्त करते हुए यातायात बाधित न किये जाने के सम्बन्ध में मा0 न्यायालय के निर्देशों का पालन कर कार्यक्रम सम्पादित करने की अपेक्षा की गयी है।


महानगर वाराणसी क्षेत्र में आने वाले माल वाहक भारी एवं हल्के समस्त वाहनों को भी दिनांकः 19.01.2019 से 24.01.2019 तक प्रत्येक दिन प्रातः 07.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक लोड एवं अनलोड किये जाने तथा महानगर में उक्त अवधि में संचालन पर पूर्णतया प्रतिबन्ध लगाने का भी निर्णय लेते हुए केवल अत्यन्त आवश्यक सेवाओं से सम्बन्धित वाहन को ही उक्त अवधि में अनुमति के उपरान्त नगर में संचालन अनुमन्य किया गया है।यह प्रतिबन्ध दिनांकः 19.01.2019 से 24.01.2019 तक प्रभावी रहेगा।

उर्जांचल टाईगर: बनारस कचहरी भी देखेगे प्रवासी भारतीय

प्रवासी भारतीयो के बनारस कचहरी आने की सुचना है,इस सम्बन्ध मे बनारस बार के पुर्व महामंत्री नित्यानन्द राय ने मंडलायुक्त,जिलाधिकारी,नगर आयुक्त को लिखित प्रत्यावेदन देकर बताया कि बनारस बार के पुर्व सदस्य व सर्वोच्च न्यायालय के अधिवक्ता अंजनी कुमार सिंह के तमाम प्रवासी अधिवक्ता दोस्त जो लंदन और मारिशस से

वाराणसी पुलिस की अपील

जनपद वाराणसी में दिनांकः21.01.2019 से 23.01.2019 तक प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया गया है, जिसमें अन्र्तराष्ट्रीय डेलीगेट्स जनपद वाराणसी में आवागमन तथा प्रवास करेंगे। जिसको दृष्टिगत रखते हुए वाराणसी के नागरिकों से यह अपील की जाती है कि दिनांकः19.01.2019 से 24.01.2019 तक अनुशासित यातायात हेतु निम्नलिखित यातायात नियमों का पालन करके वाराणसी पुलिस प्रशासन का सहयोग करें।

1. 60 डेसिबल से अधिक तीव्रता की ध्वनि के बीच 8 से 10 घण्टे रहने वाले लोगों को हाईब्लड प्रेशर, ह्दय रोग, अनिद्रा व सर दर्द जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। अत्यधिक आवश्यक होने पर ही हार्न का प्रयोग करें। Noise free Kashi बनाये जाने की दिशा में सहयोग करें।

2. भारत में सड़क दुर्घटनाओं में प्रतिवर्ष 1,50,000 व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। इनमें से एक तिहाई व्यक्ति की मृत्यु Lane Indiscipline तथा खतरनाक ओवर टेक के कारण हो जाती है। कृपया अपनी लेन में चलें तथा खतरनाक ओवरटेक न करें।

3. अपने वाहन को निर्धारित पार्किंग स्थलों में ही पार्क करें। यदि पार्किंग स्थल आस-पास उपलब्ध नहीं है तो वाहनों को गलियों में ले जाकर आस-पास के खाली स्थानों पर पार्क करें।

4. व्यापारी बन्धु अपनी दुकानों के सामान को दुकान के बाहर न लगायें तथा दुकान के आस-पास साफ-सफाई रखें।

5. चौराहों पर लाल बत्ती अथवा ट्रैफिक पुलिस के निर्देशों का सदैव पालन करें तथा वाहन जेब्रा लाइन से पीछे रोकें।

6. दो पहिया वाहन पर दो से अधिक सवारी न बैठायें तथा दो पहिया वाहन चालक हेलमेट का प्रयोग करें।

7. एकल दिशा मार्ग का पालन करें।

8. निर्धारित गति सीमा का पालन करें तथा चौराहे, यू-टर्न अथवा रोड कट पर पहुॅंचने से पहले अपने वाहन की गति धीमी करें।

9. चार पहिया वाहन चालक वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का अवश्य प्रयोग करें।

10. यातायात संकेतों एवं सड़क संकेतों का पालन करें।

11. किसी भी प्रकार के शराब आदि नशे का सेवन कर वाहन न चलायें।

12. वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें।

13. पैदल यात्रियों को सड़क पार करते समय रास्ता दें।

14. सड़क की लेन पर अपेक्षाकृत धीमी गति के वाहन जैसे दो पहिया वाहन, आटो रिक्शा, ई-रिक्शा बांयी तरफ चलें तथा कार, एम्बुलेन्स व अन्य तीब्र गति के वाहन लेन के दाहिनी तरफ चलें।

15. जिन वाहनों पर प्रवासी भारतीय डेलीगेट्स का मोनोग्राम लगा हो, उनके आवागमन में उनको प्राथमिकता दें।

16. यातायात सम्बन्धी किसी असुविधा, ट्रैफिक जाम की सूचना या कोई सुझाव ट्रैफिक पुलिस हेल्पलाइन नम्बर 7317202020 पर काल करके अथवा Whats app पर दें।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget