मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला बने नए CBI डायरेक्टर


नयी दिल्लीमध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला को दो साल के तय कार्यकाल के लिये शनिवार को केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का निदेशक नियुक्त किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली चयन समिति की 24 जनवरी और एक फरवरी को हुई दो बैठकों के बाद उनकी नियुक्ति हुई है।शुक्रवार को चयन समिति की दूसरी बैठक के दौरान शुक्ला का नाम छांटा गया था।शुक्रवार की बैठक प्रधानमंत्री के आवास पर हुई। यह बैठक एक घंटा से अधिक समय तक चली। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे बैठक में शामिल हुए।

कौन हैं नए CBI डायरेक्टर ऋषि कुमार शुक्ला?

मध्य प्रदेश काडर के 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला ने अपनी पुलिस सेवा की शुरुआत रायपुर से की थी। आईपीएस में सेलेक्शन के बाद शुक्ला रायपुर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक,नगर पुलिस अधीक्षक रहे। पुलिस अधीक्षक के तौर पर सबसे पहले वह दमोह में 1986 में पहुंचे। इसके बाद साल 1992 से 1996 तक भारत सरकार की सेवा में तैनात रहे।

शुक्ला साल 1996 में मध्य प्रदेश लौटे तो उन्हें अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक(प्रशासन) के तौर पर पदस्थ किया गया। इसके अलावा शुक्ला अपने सेवाकाल में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (रेल,नारकोटिक्स,होमगार्ड), पुलिस हाउसिंग के चेयरमैन भी रहे। वह 30 जून, 2016 को पुलिस महानिदेशक नियुक्त किए गए और इस पद पर 30 जनवरी, 2019 तक रहे। फिलहाल भोपाल में मध्य प्रदेश पुलिस आवास निगम के अध्यक्ष हैं।वह आलोक वर्मा का स्थान लेंगे,जिन्हें 10 जनवरी को सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया गया था।शुक्ला का हाल में मध्य प्रदेश पुलिस महानिदेशक पद से पुलिस आवास निगम में तबादला हुआ था।

CBI में लंबे समय के लिए अंतरिम निदेशक की नियुक्ति ठीक नहीं है। 

इस घटनाक्रम को अहम माना जा रहा है क्योंकि शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय ने कहा था कि वह अंतरिम सीबीआई निदेशक की नियुक्ति को लेकर ‘अनिच्छुक’ है और केन्द्र को ‘तत्काल’ केन्द्रीय जांच ब्यूरो के नियमित निदेशक की नियुक्ति करनी चाहिए।

शीर्ष अदालत ने कहा कि सीबीआई निदेशक का पद ‘‘संवेदनशील’’ और ‘‘महत्वपूर्ण’’ है और लंबे समय तक एजेंसी के अंतरिम निदेशक की नियुक्ति ठीक नहीं है। अदालत ने जानना चाहा कि सरकार ने अब तक इस पद पर नियुक्ति क्यों नहीं की है।


Labels:
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget