तीनों सेना प्रमुखों ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में पाक के झूठ को किया बेनकाब


भारतीय वायु सेना,आर्मी और नौसेना बुधवार को हुई घटना पर संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया कि भारत ने जिस मिशन के तहत बालाकोट के ठिकाने पर हमला किया था वो मकसद पूरा हुआ और साथ ही उन्होंने देश के सामने सबूत पेश किए कि पाकिस्तान ने भारत में कार्यवाई में एफ-16 विमान का प्रयोग किया।इंडियन एयरफोर्स की तरफ से एयर वाइस मार्शल आर जी के कपूर ने कहा कि बुधवार को हुई घटना के बारे में पाकिस्तान की तरफ से लगातार झूठ बोला गया।

एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि हमारे पास इस बात के पुख्ता सबूत है की ,पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मिग 21 बाइसन ने मार गिराया था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास सिर्फ एफ-16 लड़ाकू विमान हैं। हर विमान का इलेक्ट्रानिक सिग्नेचर होता है जिसके जरिए हम रियल टाइम में किसी भी विमान की वास्तविक लोकेशन को जान सकते हैं।

इंडियन आर्मी की तरफ से मेजर जनरल सुरेंद्र सिंह महल ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से भीमबर, सुंदरबनी में 25 फरवरी का लगातार सीमापार का उल्लंघन किया गया। पाकिस्तान की तरफ से अकारण लगातार गोलीबारी की गई। पाकिस्तान की तरफ से इस कायराना हरकत का जवाब दिया गया। जहां तक पाकिस्तान का मुकाबला करने का सवाल है कि भारतीय फौज किसी भी हालात का सामना करने के लिए तैयार है।

इंडियन नेवी की तरफ से एडमिरल डी एस गुजराल ने कहा कि भारतीय नौसेना किसी भी हालात का सामना करने के लिए तैयार है। हम जमीन पर, जल पर और जल के अंदर किसी भी हालात का सामना करने के लिए तैयार हैं। भारतीय फौज के तीनों विंग एक साथ हैं
भारतीय वायु सेना,आर्मी और नौसेना के संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की महत्वपूर्ण बातें 
  • इंडियन एयरफोर्स की तरफ से एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि 27 फरवरी को पाकिस्तान की तरफ से लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में दाखिल हुए।
  • मिराज, सुखोई और मिग विमानों ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों का पीछा किया।
  • सेना के कंपाउंड में पाकिस्तान की तरफ से बम गिराए गए। लेकिन किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ।
  • एफ-16 विमान को इंडियन एयरफोर्स ने मार गिराया। हवा में भिड़ंत के दौरान मिग 21 हादसे का शिकार हो गया। 
  • भारतीय एयरफोर्स की तरफ से इस बात के सबूत दिए गए हैं कि एफ-16 विमान से आराम मिसाइल के जरिए भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया था। 
  • मिग-21 के पायलट का पैराशूट पाकिस्तान की सीमा की तरफ खुला। पाकिस्तान ने पहले कहा था उसने दो भारतीय विमानों को मार गिराया था। पाकिस्तान की तरफ से कहा गया कि दो पायलट उसके कब्जे में थे।लेकिन बाद में पाकिस्तान की सेना की तरफ से बयान आया कि सिर्फ एक पायलट उनकी हिरासत में है।
  • पाकिस्तान ने कहा कि वो खुले में बम गिराया था। लेकिन हकीकत में वो रक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बना रहा था। 
  • इससे पहले बुधवार को सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमानों पर कार्रवाई करते हुए वायुसेना ने एक पाकिस्तानी युद्धक विमान को मार गिराया गया लेकिन इस दौरान भारत का एक मिग विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और भारतीय वायुसेना के एक पायलट के पाकिस्तानी हिरासत में होने की बात सामने आई थी। पाकिस्तान पहले दो पायलटों की गिरफ्तारी की बात कर रहा था। लेकिन बाद में पाकिस्तान अपने बयान से पलट गया। भारतीय दबाव के बाद पाकिस्तान को झुकना पड़ा और पाकिस्तान की संसद में इमरान खान ने ऐलान किया कि गिरफ्तार पायलट अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा कर दिया जाएगा।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget