वाराणसी पहुंची 'वंदे भारत एक्सप्रेस' का हुआ भव्य स्वागत

'वंदे भारत एक्सप्रेस'

जित नारायण सिंह 
वाराणसी।।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी मे दिनांक 15-02-14रात्रि 10 बजे लेकर आये बन्दे भारत ट्रेन और वाराणसी की जनता को समर्पित किया। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वाराणसी कैन्ट रेलवे स्टेशन पर एक सादे समारोह में भारत में निर्मित मूल रूप से स्वदेशी बन्दे भारत ट्रेन का नई दिल्ली से वाराणसी कैंट के बीच किया गया 

इस अवसर पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उर्जान्चल टाईगर को बताया कि पुलवामा हमला बहुत ही दुखद घटना थी। हमारे वीर जवानों ने देश की खातिर अपनी जान न्यौछावर कर दी।

उन्होंने कहा कि मैं सभी जवानों के प्रति श्रद्धांजलि देना चाहूंगा। मैं उनके परिवारों से कहना चाहूंगा कि इतनी बड़ी क्षति उनको पहुंची है, भगवान उनको हिम्मत दे कि वे इसको सहन कर सकें। आतंकवाद का जो इरादा है अगर उसको हमें विफल करना है तो उसका एकमात्र रास्ता ये हैं कि एक तरफ सीमा पर हमारे जवान मुंहतोड़ जवाब दें।

समारोह में शहीद जवानों को दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की इस अवसर पर रेल राज्य मंत्री  मनोज सिन्हा, ने ट्रेन को वाराणसी के प्लेटफार्म नंबर 1 पर रात्रि 10 बजे पहुँची ट्रेन के खासियत पत्रकारों को बताया कि इसमें मेट्रो की तर्ज पर यात्री डिब्बे के एक हिस्से में इंजन लगा हुआ है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यात्री ड्राइवर केबिन को अंदर से देख सकते हैं। साथ ही ये ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसमें सीसीटीवी कैमरे, वाई-फाई, इंफोटेनमेंट समेत अन्य कई सुविधाएं भी मिलेंगी। इसके प्रत्येक कोच में 52 सीट होंगी, वहीं सामान्य कोच में 78 सीटें होंगी।

बता दें कि 100 करोड़ की लागत वाली इस ट्रेन में यात्रा के दौरान वाई-फाई, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, स्पर्श मुक्त जैव शौचालय, एलईडी लाइट, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट और उपस्थित यात्रियों और मौसम के अनुसार तापमान को कम ज्यादा करने में सक्षम मौसम नियंत्रण प्रणाली जैसी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। रेल मंत्रालय के मुताबिक देश में मेक इन इंडिया के तहत बनाई गई इस अत्याधुनिक 'ट्रेन 18' का 115 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हैं।

घर बैठे पैथोलॉजी टेस्ट बुक कराने के लिए क्लिक कीजिए
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget