अडवानी युग समाप्त, वाराणसी से मोदी,और गांधीनगर से शाह लड़ेंगे चुनाव


ई दिल्ली।। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। इसमें 184 उम्मीदवारों का नाम है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार भी वाराणसी से महाराष्ट्र की नागपुर सीट से नितिन गडकरी,उत्तर प्रदेश के लखनऊ से राजनाथ सिंह व गुजरात की गांधी नगर सीट से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चुनावी मैदान में उतरेंगे। इस सीट अब तक भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी सांसद थे।

182 उम्मीदवारों की सूची देखने के लिए क्लिक कीजिए


उत्तर प्रदेश में, जहां पार्टी ने 80 में से 71 सीटें जीतकर 2014 के चुनावों में अच्छा प्रदर्शन किया था, वहां 28 सीटों के लिए नामों की घोषणा की गई है। पार्टी ने इनमें से केवल छह सिटिंग सांसदों की सीट बदली है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​जिन्होंने 2014 में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ एक तेज-तर्रार लड़ाई लड़ी थी फिर से सीट से चुनाव लड़ेंगी। 

छत्तीसगढ़ में जैसा कि पार्टी ने पहले ही घोषित किया था,जहां हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी मात खानी पड़ी वहां घोषित पाँच सीटों में, सभी मौजूदा सांसदों को बदल दिया गया है। पीएम मोदी के गृह क्षेत्र गुजरात में, केवल एक सीट को शामिल किया गया है – गांधीनगर जहां से वरिष्ठ भाजपा नेता एल के अडवाणी की जगह वर्तमान राज्यसभा सांसद अमित शाह चुनाव लड़ेंगे। 

राजस्थान में, 25 सीटों में से 16 घोषित की गई हैं और झुंझुनू से केवल एक सांसद – संतोष अहलावत को बदला गया है. 2014 में, बीजेपी ने राज्य में सभी 25 सीटें जीती थीं, लेकिन पिछले साल की शुरुआत में महत्वपूर्ण उपचुनाव हारने के अलावा, उसने दिसंबर के विधानसभा चुनावों में सत्ता कांग्रेस के हाथों गंवा बैठी। 

उत्तर प्रदेश के 28 प्रत्याशी घोषित

वाराणसी – नरेंद्र मोदी, सहारनपुर- राघव लखनपाल, मुजफ्फरनगर- संजीव बाल्यान, बिजनौर- कंवर भारतेंदु सिंह, मुरादाबाद- कंवर सर्वेश कुमार, संभल- परमेश्वर लाल सैनी, अमरोहा- कंवर सिंह तंवर, मेरठ- राजेंद्र अग्रवाल, बागपत- सत्यपाल सिंह, गाजियाबाद- वीके सिंह, गौतमबुद्धनगर- डॉक्टर महेश शर्मा, अलीगढ़- सतीश गौतम, मथुरा- हेमा मालिनी, आगरा- एसपी सिंह बघेल, फतेहपुर सिकरी- राजकुमार चहर, एटा- राजवीर सिंह, बदायूं- संघमित्रा मौर्य, अनुला- धर्मेंद्र कुमार, बरेली- संतोष गंगवार, शाहजहांपुर- अरुण सागर खीरी- अजय कुमार मिश्र, सीतापुर-राजेश वर्मा, हरदोई- जय प्रकाश रावत, मिसरिख- अशोक रावत, उन्नाव- साक्षी महाराज, मोहनलाल गंज- कौशल किशोर, लखनऊ- राजनाथ सिंह, अमेठी- स्मृति इरानी।  

उत्तर प्रदेश के 6 दिग्गज जिनके टिकट काट दिए गए   

आगरा  -  राम शंकर कठेरिया 
शाहजहाँपुर  - कृष्णा राज 
हरदोई - अंशुल वर्मा , 
मिश्रिख  - अंजू बाला, 
फतेहपुर सीकरी  -  बाबूलाल, 
संभल  -  सतपाल सैनी।

ज्ञात हो कि 2019 लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरण में होगा,23 मई को नतीजे आयेंगे। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को उत्तर प्रदेश सहित 20 राज्यों की 91 सीटों पर होगा। इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 25 मार्च है। 18 अप्रैल को दूसरे, 23 को अप्रैल का तीसरे, 29 अप्रैल को चौथे, 6 मई को पांचवें, 12 मई को छठे और 19 मई को 7वें चरण का मतदान होगा। 

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget