जिंदगी में सेहत से ज़्यादा ज़रूरी और कोई चीज़ नहीं

सेहत से है प्यार तो न करें नींद से तकरार


ब्दुल रशीद 

“स्वास्थ्य ही धन है।” "HEALTH IS WEALTH" यदि व्यक्ति स्वस्थ न रहे तो उसके लिए दुनिया की हर खुशी निरर्थक होती है। दौलत के ढेर पर बैठकर आदमी को तब ही आनन्द मिल सकता है, जब वह शारीरिक रूप से सेहतमंद हो। स्वास्थ्य की परिभाषा के अंतर्गत केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ होना ही नहीं, बल्की मानसिक रूप से सेहतमंद होना भी शामिल है। व्यक्ति शारीरिक रूप से सेहतमंद हो, किन्तु मानसिक परेशानियों से जूझ रहा हो, तो भी उसे सेहतमंद नहीं कहा जा सकता। उसी व्यक्ति को सेहतमंद कहा जा सकता है, जो शारीरिक एवं मानसिक दोनों रुप से सेहतमंद हो।

जीवन का आनंद तभी है,जब आपके सेहत अच्छा हो।लेकिन दुःख की बात यह हैं कि मौजूदा वक्त में लोग दिखावे के सुख की चीजों को पाने में अपना सारा समय खर्च कर देते हैं,और सेहत जैसे अनमोल खजाने के लिए खुद को समय नहीं दे पाते हैं। इस लापरवाही का दुष्परिणाम बाद में भोगना पड़ता हैं। रोज़ के दिनचर्या की कुछ आदतों को अगर बदल लिया जाय तो कुदरत का दिया हुआ अनमोल खजाना सेहत बना रह सकता है।

हमारा स्वास्थ्य हमारे हाथों में है,हम चाहें तो इसे बिगाड़लें या फिर सुधारलें। स्वस्थ्य रहना आनंदमयी जिंदगी के लिए जरूरी है, स्वस्थ्य जीवनशैली मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, थायराइड की परेशानियां, अधिक वजन आदि जैसी बीमारियों से बचाता है।
रोगमुक्त और बढ़ते उम्र के साथ सेहतमंद रहना है तो सोंचिए मत,तैयारी आज ही से शुरू कर दीजिए।
सेहतमंद जीवन का आधार है संतुलित आहार

केवल पेट भरने के लिए भोजन करना ठीक नहीं।अच्छा भोजन सेहतमंद जिंदगी के लिए जरूरी है। खानपान सेहत पर सीधा असर पड़ता है,लेकिन अक्सर भोजन का महत्व हम भूल जाते हैं और बाकि कामों में व्यस्त होकर समय पर भोजन नहीं करते हैं।शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन तला हुआ और बाहर का चटपटा भोजन होता है।यह भोजन रसायनों के साथ संसोधित होते हैं जो शरीर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाते हैं। 

सुबह की शुरुआत अच्छे नाश्ते से करे क्योंकि ब्रेकफास्ट आपको दिन भर के लिए ऊर्जा प्रदान करेगा। थोड़े समय पर छोटे मात्रा में भोजन करे ताकि आप दिन भर तरोताज़ा महसूस करे और कुछ गलत न खाये। भोजन में सभी जरूरी तत्वों को नियमित रूप से लें,और सही समय पर भोजन करें। 

अगर अच्छी सेहत चाहिए तो जरूर करें व्यायाम

रोज़ शारीरिक व्यायाम करना चाहिए- यह बात सभी जानतें हैं और करते कम लोग हैं यह भी कटु सत्य है।व्यायाम के लाभ अनगिनत हैं।यह आपके शरीर की मांसपेशियों को लचीला रखने में मदद करता है। व्यायाम आपके दिमाग को भी आराम देता है और ऊर्जा को बढ़ाता है। व्यव्याम बहुत सारी शारीरिक परेशानियों से बचाता हैं और सेहतमंद जीवन जीने में मदद करता हैं। 

आधुनिक जीवनशैली में एक जगह पर घंटों बैठकर काम करने से शरीर अनेक परेशानियों का घर बन जाता हैं। इसलिए, बहुत ज़रूरी हैं की रोज़ आप अपने लिए कम से कम 30 मिनट निकाले और अपने पसंद का व्यायाम करे। छोटे बदलाव जैसे की सीढ़ियों का इस्तेमाल करना, पास की जगह चल कर जाना, गाड़ी की जगह साइकिल से आना जाना, सुबह जल्दी उठना, दिन भर चलते फिरते रेहना जैसी छोटी छोटी चीजों को अपने आदत में शुमार करना। 

बाहर निकलकर घूमना न भूलें

हम सभी अपने जीवन में ऐसे मसरूफ़ हो जाते हैं,के हफ़्तों धूप,ताज़ी हवा मयस्सर नहीं होता।ऐसा करने से ज्यादातर लोगों में विटामिन की कमी हो जाती है।बाहर निकलना शरीर और दिमाग को चुस्त और तंदरुस्त रखता हैं। 

सेहत से है प्यार तो न करें नींद से तकरार 

काम के साथ साथ शरीर को आराम की बेहद ज़रूरत होती हैं। भरपूर नींद पुरे शरीर और दिमाग को तरोहताज़ा कर देता हैं और दूसरे दिन के काम के लिए एनर्जी से भर देता हैं। रोज़ 6-7 घंटे की नींद जरूरी होती हैं। 

नियमित जांच कराएं 

सही सेहत के लिए समय पर जांच बेहद ज़रूरी होता हैं। नियमित जांच करवाने से हमे अपने सेहत की सही जानकारी मिलती,जैसे महत्वपूर्ण तत्वों की मात्रा,इंफेक्शन,और किसी बीमारी के लक्षण।जिससे डायटीशियन और चिकित्सकों के सलाह के से दूर किया जा सकता है। नियमित मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, थाइरोइड की जांच या फूल बॉडी चेकप से सेहत का सही मूल्यांकन कर गम्भीर बिमारियों से बचा जा सकता हैं। 
जिंदगी में सेहत से ज़्यादा ज़रूरी और कोई चीज़ नहीं, यह बात हमें हमेशा अपने ज़ेहन में रखनी चाहिए और कुदरत के अनमोल खजाना सेहत को कभी नज़रअंदाज़ न करें।तो,आज आप खुद से एक वादा कीजिए अपने सेहत का ख्याल रखने का। 
लेख पढने के लिए शुक्रिया,स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए पेज लईक कीजिए,आपके मन में  सेहत से जुड़े कोई सवाल है तो अपने सवाल हमें लिखिए
rashid.rmhc@gmail.com
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