#Abhinandan विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान भारत पहुंचे, पूरा देश कर रहा है सलाम


अटारी-वाघा बॉर्डर पर भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का जोरदार स्वागत किया गया। अभिनंदन करीब तीन दिन बाद वतन लौटे हैं।शुक्रवार शाम पाकिस्तान ने अभिनंदन वर्तमान को भारतीय वायुसेना के अफसरों के हवाले कर दिया।
पाकिस्तान प्रशासन के अफसर IAF पायलट अभिनंदन वर्तमान को जैसे ही बॉर्डर पर लेकर पहुंचे, हजारों की संख्या में वहां मौजूद लोगों ने नारेबाजी के साथ उनका स्वागत किया।
अभिनंदन की वतन वापसी के बाद अब क्या होगा?

वतन वापसी के बाद भारतीय वायुसेना अपनी मेडिकल टीम से अभिनंदन वर्तमान की मेडिकल जांच कराएगी, ताकि ये पता लगाया जा सके कि पाकिस्तान में अभिनंदन के साथ किसी तरह का टॉर्चर तो नहीं किया गया। इस जांच से ये भी पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि हिरासत के दौरान पाकिस्तान ने उन्हें किसी तरह का कोई ड्रग्स या शारीरिक, मानसिक प्रताड़ना तो नहीं दी गई।

इसके बाद भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी विंग कमांडर से जानकारी लेंगे।इसमें ये जानने की कोशिश की जाएगी कि पाकिस्तान की हिरासत में रहने के दौरान उनके साथ क्या-क्या हुआ.अभिनंदन से पूरी जानकारी लेने के बाद भारतीय वायुसेना सरकार को अपनी विस्तृत रिपोर्ट पेश करेगी।

अभिनंदन के स्वागत में नहीं हुई बीटिंग रिट्रीट

अटारी बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी आज न किए जाने कि जानकारी डिप्टी कमिश्नर शिव दुलार सिंह ढिल्लन ने दी। वहीं विंग कमांडर की वापसी को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी काफी उत्साहित हैं उन्होंने कहा कि मैं जाबांज़ सिपाही के स्वागत में बॉर्डर पर जाना चाहता हूं लेकिन प्रोटोकॉल है कि जब भी कोई जाबांज़ कैद से वापस आता है तो उसे मेडिकल चेकअप और ब्रीफिंग के लिए सरकार ले जाती है। उन्हें कुछ समय तक अब लड़ाकु विमान के पायलट के रुप में तैनात भी नहीं किया जायेगा।

कैसे पहुंचे पाकिस्तान 

27 फरवरी को पाकिस्तान के साथ संघर्ष के दौरान अभिनंदन वर्तमान का विमान क्रैश हो गया था और वो पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में चले गए थे। जिसके बाद उनको पाकिस्तान ने कस्टडी में ले लिया था।

गौरतलब है कि भारतीय और पकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग 21 के गिरने के बाद पायलट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में उतर गया था। इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को हिरासत में ले लिया था।

किसने क्या कहा 

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभिनंदन की वापसी पर ट्वीट करते हुए उनका स्वागत किया है।प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर लिखा, "वेलकम होम विंग कमांडर अभिनंदन! आपके अदम्य साहस पर देश को गर्व है। हमारी सशस्त्र सेनाएं 130 करोड़ भारतीयों की प्रेरणा हैं. वंदे मातरम!"

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विंग कमांडर अभिनंदन का स्वागत करते हुए ट्वीट किया, '' विंग कमांडर अभिनंदन आपकी गरिमा, शौर्य और वीरता ने हम सभी को गौरवान्वित किया. आपका स्वागत है।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अभिनंदन की वापसी पर ट्वीट किया,''वेलकम होम. पूरे देश को विंग कमांडर अभिनंदन पर गर्व है।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget