निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त चुनाव के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध-जिलाधिकारी


जीत नारायण सिंह 

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के मतदान दिवस पर भारी संख्या में रिकॉर्ड मतदान किए जाने हेतु मतदाताओं से जोरदार अपील की है। उन्होंने लोगों से कहां है कि मतदान दिवस को लोग अपने घरों से निकले और मतदान अवश्य करें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रत्येक मतदाता का संवैधानिक अधिकार है और इसका निर्वहन सभी मतदाताओं को प्रत्येक दशा में करना चाहिए। पिछले लोकसभा निर्वाचन के दौरान वाराणसी में 11 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया था। यह स्थिति अच्छी नहीं है।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल शुक्रवार को अपने अनुश्रवण सभागार में आगामी लोकसभा निर्वाचन के दौरान मतदाता जागरूकता के संबंध में स्वीप के आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने मतदान प्रक्रिया अत्यंत सरल कर दी है, इसलिए निर्भीक होकर अधिक से अधिक संख्या में मतदान में भाग ले। अभी भी मौका है मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर ले। यदि छूटा है तो नाम शीघ्र जुड़वा ले। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाकर समस्त जानकारी मिल जाएगी। यदि वोटर पर्ची घर नहीं पहुंचती है तो भी 11 विकल्पों में से कोई भी एक पहचान पत्र लेकर मतदान केंद्रों पर अवश्य पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग करें। वैसे मतदाताओं की सुविधा के लिए प्रत्येक मतदाता तक मतदान पर्ची पहुंचाई जाएगी। चुनाव में उत्सव की तरह भागीदारी करें। अनेक जगहों पर मतदान से संबंधित स्लोगन का प्रयोग करें। दुकानों पर प्रयोग किए जाने वाले थैलों पर भी जोगन का इस्तेमाल किया जा सकता है। सभी संगठन अपने-अपने स्तर से विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम कर सकते हैं।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि आगामी लोकसभा निर्वाचन को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त तरीके से संपन्न कराए जाने हेतु जिला प्रशासन पूरी तरह कटिबद्ध है। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि मतदाता जागरूक तो है, परंतु उन्हें शत प्रतिशत मतदान के लिए जिम्मेदार होना होगा। इस बार मतदाता पर्ची को पहचान पत्र के रूप में खत्म कर दिया गया है। 11 प्रकार के विकल्प पहचान पत्र के हैं, जिन्हें मतदान के दिन कोई एक लाना पड़ेगा। मतदाताओं तक अधिक से अधिक सूचनाएं पहुंचाई जाएंगी। उन्हें अधिक से अधिक जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 2903 वालंटियर बनाए जाएंगे, जो प्रत्येक मतदाता तक पहुंचेंगे। महिला मतदाताओं की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित कराई जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने विशेष रूप से अपील करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जाए। तमाम संगठनों से भी उन्होंने अपील की, कि अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिए जागरूक करें।
बैठक में जिलाधिकारी वाराणसी, जौनपुर, चंदौली, मुख्य विकास अधिकारी गौरांग राठी, अपर आयुक्त प्रशासन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सहित आईएमए, रोटरी क्लब, बनारस विकास परिषद सहित अन्य सामाजिक संगठन की प्रतिनिधि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget