प्रचार सामग्री के मुद्रण में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पूर्णतः पालन करें।-जिला निर्वाचन अधिकारी




वाराणसी।।जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को राइफल क्लब सभागार में प्रिंटिंग प्रेस प्रोपराइटर एवं मुद्रको की बैठक संपन्न हुई। 

जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रिंटिंग प्रेस निर्वाचन से संबंधित जो भी प्रचार सामग्री यथा-पंपलेट, पोस्टर आदि का मुद्रण करते हैं तो उस दस्तावेज/सामग्री एवं मुद्रक का नाम एवं पता, मोबाइल नंबर व छापी गई प्रतियों की संख्या अनिवार्य रूप से अंकित करेंगे। कोई भी निषिद्ध सामग्री व फोटो का मुद्रण नहीं करेंगे। प्रचार सामग्री के मुद्रण में प्लास्टिक का उपयोग नहीं होगा। मुद्रक, प्रकाशक से निर्धारित प्रारूप में सामग्री छापने संबंधी घोषणा पत्र लेगा। जो दो व्यक्तियों द्वारा अनु प्रमाणित होगा। घोषणा पत्र को मुद्रक द्वारा भी प्रति हस्ताक्षरित किया जाएगा। प्रचार सामग्री प्रकाशन की 3 दिनों के अंदर रिटर्निंग ऑफिसर को प्रकाशक का घोषणा पत्र व परिशिष्ट 'ख' पर मुद्रण की संख्या, तारीख, खर्चा आदि के साथ उपलब्ध कराना होगा। 
मुद्रको को निर्देशित किया गया कि प्रचार सामग्री में किसी भी सैन्य सेवा के व्यक्तियों की फोटो, नाम आदि का इस्तेमाल नहीं होगा। किसी सरकारी एवं सार्वजनिक स्थल, खंभे, डिवाइडर आदि पर कोई प्रचार सामग्री लगाना निषिद्ध है। मुद्रको को निर्वाचन आयोग के पंपलेट, पोस्टर आदि के मुद्रण पर प्रतिबंध विषयक आदेश के दिशा निर्देशों 127 'क' की प्रतियां भी हस्तगत कराई गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रिंटिंग प्रेस प्रोपराइटरो/ मुद्रको को यह भी हिदायत दी की प्रचार सामग्री के मुद्रण में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पूर्णतः पालन करें। उल्लंघन की दशा में सुसंगत धाराओं में विधिक कार्यवाही निश्चित रूप से की जाएगी। जिसमें 6 माह तक कारावास या ₹2000 तक जुर्माना अथवा दोनों दंडनीय होगा। 

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन, अपर जिलाधिकारी नगर, मुख्य कोषाधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी विभिन्न प्रिंटिंग प्रेस के प्रोपराइटर एवं मुद्रक प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget