2.5 करोड़ की संपत्ति के हैं मालिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव आयोग में दिए गए हलफनामें में अपने पास मौजूद संपत्तियों के बारे में जानकारी दी है। शपथ पत्र में दिए जानकारी के अनुसार पीएम के पास 2 करोड़ 5 लाख रूपए की संपत्ति है जिसमें गांधीनगर का एक प्लाट भी शामिल है। इसके साथ ही 1 करोड़ 27 लाख की एफडी और 38 हजार 750 रूपए नकद हैं।

प्रधानमंत्री के संपत्ति का लेखा जोखा 

हलफनामे के मुताबिक वह दिल्ली विश्वविद्यालय (1978) से आर्ट्स ग्रैजुएट हैं। उन्होंने 1967 में गुजरात बोर्ड से SSC परीक्षा पास की थी। पीएम ने अपनी चल संपत्ति 1.41 करोड़ और अचल संपत्ति की कीमत 1.1 करोड़ रुपये की बताई है। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री ने टैक्स सेविंग इन्फ्रा बॉन्ड्स में 20,000 रुपये का निवेश भी किया है। इसके अलावा राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) में 7.61 लाख रुपये और LIC पॉलिसीज में 1.9 लाख रुपये लगाए हैं। 

मोदी के सेविंग बैंक अकाउंट में 4,143 रुपये कैश बैलेंस है। हलफनामे के मुताबिक प्रधानमंत्री के पास 4 सोने की अंगूठियां हैं, जिनका वजन 45 ग्राम और कीमत 1.13 लाख रुपये है। गौरतलब है कि पीएम ने हलफनामे में अपनी संपत्ति की पूरी जानकारी सार्वजनिक की है, जो नामांकन पत्र भरते समय अनिवार्य होता है।

क्या है प्रधानमंत्री के आय का स्रोत

मोदी के पास गांधीनगर के सेक्टर-1 में 3,531 वर्ग फीट का प्लॉट भी है। हलफनामे के मुताबिक आवासीय भूखंड समेत प्रॉपर्टी की कीमत 1.1 करोड़ रुपये बताई गई है। आय के अपने स्रोतों में मोदी ने 'सरकार से सैलरी' और 'बैंक से ब्याज' का जिक्र किया है। उनकी पत्नी की आय के स्रोत के स्थान पर 'ज्ञात नहीं' लिखा गया है। उनका पेशा या व्यवसाय भी 'ज्ञात नहीं' के तौर पर दर्ज किया गया है।

गुजरात विश्वविद्यालय से हासिल की एमए की डिग्री

पीएम मोदी ने एमए की डिग्री गुजरात विश्वविद्यालय से 1983 में हासिल की जबकि स्नातक की डिग्री 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय से ली। इसके साथ ही उन्होंने एसएससी की परीक्षा गुजरात बोर्ड से 1967 में पास की थी।

बेदाग है छवि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव आयोग में दिए गए शपथ में बताया कि उनके उपर किसी भी प्रकार कोई भी अपराधिक केस नहीं चल रहा है, साथ ही उनके उपर किसी भी तरह का कोई सरकारी कर्ज बकाया नहीं है।

ज्ञात हो  कि नरेंद्र मोदी वाराणसी से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने 2014 में अपनी कुल संपत्ति 1.65 करोड़ की बताई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चुनावी शपथपत्र देखने के लिए यहां क्लिक करें।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget