CBSE Topper 2019 : 499 नंबर पाकर हंसिका और करिश्मा बनी CBSE टॉपर


केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12 वीं कक्षा का परिणाम बृहस्पतिवार को घोषित कर दिया जिसमें लड़कियां, लड़कों के मुकाबले अव्वल रहीं।12वीं कक्षा के परिणामों में तिरूवनंतपुरम क्षेत्र में पास होने वाले छात्रों का प्रतिशत सबसे अधिक रहा। 
बोर्ड एक एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया,‘‘लड़कियों के उत्तीर्ण होने का प्रतिशत 88.70 रहा जो लड़कों के उत्तीर्ण प्रतिशत 79.40 के मुकाबले नौ प्रतिशत अधिक है। ट्रांसजेंडरों का उत्तीर्ण प्रतिशत 83.3 रहा।’’ 
बोर्ड के तिरूवनंतपुरम क्षेत्र का उत्तीर्ण प्रतिशत सबसे अधिक 98.20 प्रतिशत रहा। इसके बाद चेन्नई में 92.93 प्रतिशत और दिल्ली में 91.87 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए।

दिल्ली में पिछले साल के 89 प्रतिशत के मुकाबले उत्तीर्ण होने वाले छात्रों का प्रतिशत इस साल अधिक रहा।
  • सीबीएसई ने घोषित किए 12वीं के नतीजे, 83.4 प्रतिशत स्टूडेंट हुए पास
  • यूपी की 2 लड़कियां हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा499 अंक के साथ संयुक्त टॉपर
  • दूसरे स्थान पर 498 अंकों के साथ 3 लड़कियां संयुक्त रूप से शामिल, तीसरे पर 18 स्टूडेंट साथ
  • इस बार 88.70 प्रतिशत लड़कियों ने मारी बाजी, 79.4 प्रतिशत लड़के हुए उत्तीर्ण
सीबीएसई से मान्यता प्राप्त विदेश में स्थित स्कूलों में भी उत्तीर्ण प्रतिशत में बढ़ोतरी दर्ज की गई है और यह पिछले साल के 94.94 प्रतिशत के मुकाबले इस साल का 95.43 प्रतिशत रहा। 

पिछले साल के मुकाबले इस साल 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं कुछ समय पहले 16 फरवरी को शुरू हुयी थीं। आमतौर पर मई के तीसरे सप्ताह में परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाता है लेकिन यह भी निर्धारित समय से पहले जारी किया गया है।

कक्षा 12 वीं की सीबीएसई परीक्षा में कुल 12.05 लाख छात्र शामिल हुये थे और उत्तीर्ण प्रतिशत में 0.39 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

हंसिका शुक्ला को खुद केंद्रीय संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बधाई दी
प्रकाश जावड़ेकर
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री
‘मैंने परीक्षा में अव्वल रहे छात्रों से बात की और उनकी सफलता के लिये उन्हें बधाई दी। मैं परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले सभी छात्रों को बधाई देता हूं और जो छात्र असफल रहे हैं वे निराश नहीं हों और अगले प्रयास के लिये वे कड़ी मेहनत करें।’’
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget