विश्‍व का सबसे महंगा भारत का लोकसभा चुनाव 2019 हुआ संपन्न

लोकसभा चुनाव


अंकुर पटेल विशेष संवाददाता 
7वें व आखिरी चरण चुनाव के इस लोकसभा महासंग्राम समर मेला का अंत हुआ। सुबह से ही काफी मात्रा में मतदाता अपने निकटतम बूथ पर जाकर अपने मतों का प्रयोग किया। जिसमें मुस्लिम मतदाता रोजा रखते हुए भी सुबह से ही मतदाता स्थल पर मत देने के लिए लाइन लगाकर खड़े रहे।

चुनाव में सबसे अधिक खास बात यह रही कि इस बार इतनी प्रचंड गर्मी में भी पुरुष व महिला मतदान करने मतदान स्थल पर पहुँचे। पहली बार मतदाता बने युथ भी बड़ी उत्सुकता के साथ मत देने के बाद सेल्फी लेने में मसरूफ़ रहे।

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में केन्द्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ और सात राज्यों की 59 सीटों पर शाम सात बजे तक मत प्रतिशत 61.85 पर पहुंच गया। हालांकि, पिछले छह चरण की तुलना में मतदान का यह सबसे कम प्रतिशत है। 

सभी सात चरण का चुनान संपन्न होने के साथ ही चुनाव मैदान में उतरे 8049 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो गया। इसका खुलासा आगामी 23 मई को मतगणना के बाद हो सकेगा। 

उल्लेखनीय है कि सात चरण के चुनाव में लोकसभा की 543 सीटों में से 542 सीट पर मतदान हो चुका है। तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान में गड़बड़ी की आशंका की शिकायतों के मद्देनजर मतदान स्थगित कर दिया गया था। सिन्हा ने बताया कि अभी वेल्लोर सीट पर मतदान की तिथि निर्धारित नहीं की गयी है। 

पिछले छह चरण के मतदान संबंधी आंकड़ों के मुताबिक पहले दो चरण में मतदान का स्तर सर्वाधिक था। पहले चरण में 69.61 प्रतिशत और दूसरे में 69.44 प्रतिशत मतदान हुआ।

इसके बाद के प्रत्येक चरण में मत प्रतिशत घटने का सिलसिला सातवें चरण तक जारी रहा। सिन्हा ने बताया कि तीसरे चरण में 68.4 प्रतिशत, चौथे में 65.5 प्रतिशत, पांचवें में 64.16 प्रतिशत और छठे चरण में 64.4 प्रतिशत मतदान हुआ। 

पिछले छह चरण में शामिल लोकसभा की 483 सीटों पर मतदान का कुल स्तर 67.37 प्रतिशत रहा। यह 2014 के चुनाव में की तुलना में 1.21 प्रतिशत ज्यादा है। 

इस अवधि में मध्य प्रदेश की आठ सीटों पर 70 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश की चार सीटों पर 66.54 प्रतिशत, पंजाब की 13 सीटों पर 60.43 प्रतिशत, झारखंड की तीन सीटों पर 71.06 प्रतिशत, और चंडीगढ़ सीट पर 63.57 प्रतिशत मतदान हुआ।

वाराणसी व उत्तर प्रदेश में वोटिंग प्रतिशत

वाराणसी में इस बार 58.05% ही वोट पड़ा पिछले बार 58.25% वोट पड़ा था, जो इस बार की तुलना में 0.20% कम वोट कम है। पूरे उत्तर प्रदेश की तो पूरे उत्तर प्रदेश में 54.37% वोट पड़ा। 

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget