गर्मियों में खुजली की हो जाएगी छुट्टी, ये घरेलू उपाय करेंगे मदद

HEALTH,LIFE STYLE


उर्जांचल टाइगर टीम

गर्मी के मौसम में थोड़ी देर धूप में रहने पर अक्सर कुछ लोगों को बदन में तेज चुनचुनाहट और खुजली होने लगती है। ऐसे जैसे पूरे बदन में चीटियां काट रहीं हों। दरअसल, धूप में निकलने पर सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। गर्मियों में इनका प्रभाव और ज्यादा होता है। ये किरणें जब सीधे त्वचा के संपर्क में आती हैं तो त्वचा सूखी और बेजान होने लगती है।अगर आप भी गर्मियों में इस वजह से परेशान रहते हैं तो इन टिप्स की मदद से आप राहत पा सकती हैं।

नमक, हल्दी मेथी का पेस्ट

खुजली से बचने के लिए नमक, हल्दी और मेथी तीनों को बराबर मात्रा में पीस लें।नहाने से पांच मिनट पहले इसे पानी में मिलाकर उबटन बनाएं। इसे अच्छी तरह से पूरे शरीर पर मल लें और पांच मिनट बाद नहा लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से घमौरियों से निजात मिलती है।

मुल्तानी मिट्टी

गरमी में त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद रहती है। अगर घमौरियां हो जाए तो मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाने से राहत मिलेगी।

बर्फ

अगर आप बहुत अधिक खुजली से परेशान रहती हैं तो बर्फ के टुकड़े प्रभावित हिस्सों पर लगाएं इससे आपको आराम मिलेगा। इसे कपड़े में डालकर पांच से दस मिनट के लिए लगाएं. इसे आप चार से छह घंटे के गैप में लगा सकती हैं।

रोज नहाना

खुजली से निजात पाने के लिए रोज स्वच्छ और ताजे पानी से नहाना चाहिए।

एलोवेरा

खुजली होने पर एलोवेरा एक रामबाण उपाय है। प्रभावित हिस्सों पर एलोवेरा का रस लगाने से आपको आराम मिलेगा।

Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget