कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधीजी के रोड शो में ढोल - नगाड़े संग शामिल हुए वाराणसी जनपद के सम्मानित नागरिकगण


अजीत नारायण सिंह,ब्यूरो,वाराणसी
आज विश्व की सबसे पुरातन एवं जीवित नगरीय बाबा भोले की अविनाशी काशी की महान धरती की जनता ने श्रीमती प्रियंका गांधीजी के अप्रतिम,अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक स्वागत से पूरे भारत को यह संदेश दे दिया कि काशी न सिर्फ अविनाशी शिव की नगरी है बल्कि वह अपने पौराणिक और आध्यात्मिक संस्कारों को सहेजना जानती है। काशी की महान जनता अविनाशी शिव के संस्कारों को सहेजती है। वह स्वीकारती है तो अस्वीकार करना भी जानती है। श्रीमती प्रियंका गांधीजी के आज के वाराणसी रोड शो कार्यक्रम में काशी का कण-कण आह्लादित दिखाई दिया। अर्से बाद हाँथ को मिले हाँथ के अपार स्नेह और संस्कार ने काशी को विशेष गौरवान्वित किया। पिछले पांच सालों से सत्ता प्रायोजित षड्यंत्रों , ध्वंसों से आहत काशी मानो सत्ता के मंसूबों को ध्वस्त करने, प्रतिकार करने और अपने लिए एक नया निजाम और नया सांसद चुनने के इरादे से आई प्रतीत हो रही थी। आज के रोड शो में पूरी काशी सड़क पर कंधे से कंधा मिलाकर चल रही थी। 

आज के प्रियंका गांधीजी के रोड शो में वाराणसी लोकसभा के अंतर्गत आने वाली पांचों विधानसभाओं की जनता ने अपनी विशिष्ट सहभागिता सुनिश्चित की। इस क्रम में सर्प्रथम वाराणसी लोकसभा सीट से जुड़ी दो विशिष्ट ग्रामीण विधानसभाओं जिनमे रोहनियां एवं सेवापुरी प्रमुख हैं, के समस्त ब्लाकों के प्रत्येक गाँव से हज़ारों की संख्या में वहां की जनता ने ढोल-नगाड़े और विजयश्री के जयघोष के साथ रोड शो में शिरकत की। ग्रामीण इलाकों से बड़ी संख्या किसान, मजदूर, अल्पसंख्यक एवं मध्यमवर्गीय जीवन से जुड़े लोगों ने रोड शो में सहभागिता की इसीतरह वाराणसी लोकसभा की शहरी सीमा के अंतर्गत आने वाले महत्वपूर्ण हिस्सों जिसमे - रामनगर, आशापुर, छावनी परिषद, शिवपुर, गिलट बाजार, सुंदरपुर, रमना, बच्छाव, करसड़ा, नरोत्तमपुर, टिकरी, भोजूबीर पांडेयपुर, पीलीकोठी, चितईपुर, हरहुआ आदि विभिन्न भागों से हजारों की संख्या में लोगों ने ढोल-नगाड़े के साथ नाचते-गाते एवं झूमते हुए तथा गगनभेदी जयघोष के साथ रोड शो में सक्रियता के अपनी सहभागीता सुनिश्चित की रोड शो 9.25 बजे गोदौलिया पर निर्धारित अवधि से ढाई घंटे विलंब से समाप्त कर दिया गया। समापन के समय भारी जनसमूह को अति संक्षिप्त संबोधन में प्रियंका गांधी ने कहा कि यह काशी कबीर और बुद्ध की, संतों और उपासकों की तथा अमन और शांति की नगरी है। मैं इसे प्रणाम करती हूं और आपने आज जो अपार प्यार और समर्थन हमें दिया है, उसे मैं भुला नहीं सकती और उसके लिये आपकी आभारी हूं। आप इस भारी जन समर्थन को मतदान तक इसी उत्साह से ले जांय और श्री अजय राय को जीत दिला कर नया इतिहास रचें।

गोदौलिया से वह सुसज्जित रथ उतर कर अपनी कार में सवार हुईं और उनकी फ्लीट सुरक्षा घेरे में काशी विश्वनाथ की ओर रवाना हुईं। काशी विश्वनाथ मंदिर में आरती का समय था और वहां उन्होंने चौखट पर बाबा को मत्था टेका। मंदिर के अर्चकों एवं पूर्व महंथ परिवार के श्री राजेन्द्र तिवारी ने उन्हें भीतर से प्रसाद दिया। वहां से काल भैरव मंदिर गईं और वहां दर्शन करने के बाद सीधे एयरपोर्ट के लिये प्रस्थान किया, जहां से विशेष विमान से वह दिल्ली रवाना हुईं। अपने पुत्र की अस्वस्थता के चलते उनका रात्रि दिल्ली पहुंचना अपरिहार्य था।
श्रीमती गांधी रोड शो के दौरान कई जगह उतरीं। पहली बार वह लंका पर एक पत्रकार को गर्मी से अस्वस्थ होते देखकर उतर पड़ीं और पास जाकर उनका हाल लिया। 
अस्सी नदी क्रास करते समय उन्होंने देखा कि परदे की दीवार दोनों ओर खड़ी है, तो अजय राय से कारण पूछा। राय ने उन्हें बताया कि प्रशासन के निर्देश पर इसे ढंका गया है, नीचे अस्सी नाला है, जिसका गंदा पानी आगे गंगा में गिरता है। यह सुनते ही वह रथ से उतर पड़ीं और नाले में उतरकर बोतल में गंदा पानी भर लाईं। उन्होंने लोगों को वह गंदा पानी दिखाते हुए कहा कि यह सरकार की सफाई और गंगा निर्मलीकरण का नंगा सच है।

प्रियंका गांधी तीसरी बार संपूर्णानंद तिवारी के भदैनी स्थित आवास के सामने उतरीं और बड़ी संख्या में तिरंगा और मोदी सरकार के काल की जनसमस्याओं की तख्तियां लिये उपस्थित महिलाओं एवं कांग्रेसजनों से मिलीं। थोड़ी दूर बाद वह संतों एवं वैदिकों के मंत्रोच्चार एवं मृदंग नाद के साथ खड़े समूह के मोहन प्रकाश के साथ खड़े समूह को देखकर उतर पड़ीं और नीचे उतर कर संतों से आशीर्वाद लिया। मोहन प्रकाश को वह अपने साथ रथ पर ले गईं।


रथ पर जहां आगे प्रियंका गांधी के साथ कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय खड़े थे और दोनों लगातार लोगों का हांथ जोड़ एवं हांथ हिलाकर आभिवादन कर रहे थे, वहीं रथ पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेष बघेल, सांसद राजीव शुक्ला, मोहन प्रकाश, के.एल.शर्मा, नाना टटोले, अनुराधा मिश्रा,अनिल श्रीवास्तव, डा.प्रमोद पाण्डेय, जिला एवं महानगर कांग्रेस अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा एवं सीताराम केसरी आदि खड़े थे।

कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व विधायक अजय राय ने आज कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी के रोड शो में आज मिले अपार जनसमर्थन के प्रति लोगों का आभार प्रकट करते हुये कहा है कि काशीवासियों ने आज जिस आत्मीयता और उत्साह के साथ रोड शो को जबर्दस्त सफलता का उत्कर्ष प्रदान किया, उससे हम अभिभूत हैं। उन्होंने इस सफलता के लिये अथक श्रम करने वाले कांग्रेस के सभी साथी कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों के प्रति भी आभार प्रकट करते हुये कहा है कि उनका श्रम वांछित परिणाम देगा।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget