सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चुरहट में फैली गंदगी,वर्षो से सफाई की राह देख रही बिल्डिंग

सीधी समाचार



सीधी जिला प्रशासन शहर को साफ स्वच्छ बनानें अभियान छेड़ रखा है। क्लीन सीधी – ग्रीन सीधी के नारे को चरितार्थ करने हेतु जिला कलेक्टर अपने हॉथों में खुद ही झाडू थाम लिया जिसका समाज में एक सार्थक संदेश पहुंचा और देखते ही देखते स्वच्छता की दिशा में बाजार पर एक अलग सा परिवर्तन स्पष्ट रूप से हर आम और खास को महसूस होने लगा जबकि इसके विपरीत देखा जाये तो चुरहट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अस्पताल जहा साफ सफाई, वर्षो से चोक पडी नालियॉ, कचरों का ढेर यह बताता है कि नगर प्रशासन कितना स्वच्छता को लेकर सजग है। वर्तमान परिवेश में चल रह रहे स्वच्छता अभियान के ऊपर सवालिया निशान लगने लगे हैं, क्या बाजार क्षेत्र मात्र को साफ कर समग्र स्वच्छता अभियान से इतिश्री कर लिया जायेगा? या फिर गांव के अस्पताल ,एवम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सभी अस्पतालों पर गंभीरता के साथ स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

गंदगी से भरा सौंचालय– शौचालय की सफाई हेतु लाखों रूपये के वारे न्यारे होते है, इसके बाबजूद वास्तविकता के धरातल पर कहानी कुछ और ही वयॉ कर रही है,चुरहट अस्पताल के पुरूष वार्ड की स्थिति देखने लायक है। सफाई कर्मी होने के बाद भी अस्पताल में गंदगी का आलम है, कुछ जगह तो हालात दयनीय है प्रशासन के लचर व्यवस्था के चलते लोगों को काफी हानि का सामना करना पड़ता है। प्रशासन को इन घटनाओं से समय रहते कुछ सीख लेने की आवश्कता है।ग्रामीण के अस्पतालों में न जिला कलेक्टर महोदय का ध्यान आकर्षित है और नहीं।अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारी एवम कर्मचारियों का।

हम आपको बता दे कि चुरहट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में छः महीने से लगभग एक डॉक्टर के दम पर मरीजो का इलाज चल रहा है।जबकि कम से कम छः डॉक्टर होने चाहिए।अस्पताल की स्थिति इस तरह से हो गई है कि मरीजों को दवा पर्याप्त मात्रा में नही मिल पा रही है। जिसके कारण मरीज बाहर से दवा खरीदने एवम उपचार कराने के लिए मजबूर हो गए हैं।एवम प्राइवेट मेडिकल के डॉक्टरों द्वारा अस्पताल के बाहर अपनी क्लिनिक में दवा करके खूब मजे से मरीजों से पैसा वसूल रहे हैं।

अब देखना यह है कि जिला कलेक्टर महोदय का ध्यान जिले के सहर के अलावा भी आकृष्ट होगा या जिले की व्यवस्था तक ही सीमित रह जाएगा।
रिपोटर -ज्ञानेन्द्र गोस्वामी
Labels:
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget