अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस : डीरेका में योग शिविर का आयोजन।


अजीत नारायण सिंह 
वाराणसी।।डीजल रेल इंजन कारखाना कार्मिक विभाग के तत्‍वावधान में दिनांक 21 जून को स्‍थानीय डीरेका बास्‍केटबॉल ग्राउण्‍ड में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डीरेका के अधिकारी/कर्मचारी में योग के प्रति जागरूकता लाने के लिए योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

योग शिविर में महाप्रबंधक श्रीमती रश्मि गोयल एवं अन्‍य विभागाध्‍यक्षों की उपस्थिति में डीरेका इंटर कॉलेज के योग प्रशिक्षक द्वारा योग की विभिन्‍न विधियों एवं मुद्राओं का प्रदर्शन कर अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उनके परिजनों को योगाभ्‍यास करवाया गया। जिसमें, प्राणायाम, तिकोनासन, ताड़ासन, कपालभाती, पवन मुक्‍तासन, शवासन, नाड़ी शोधन इत्‍यादि का भारत के प्राचीन योग से परिचय के साथ योगाभ्‍यास करवाया गया। इसके उपरान्‍त डीरेका इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा योग की कठिनतम मुद्राओं का भी प्रदर्शन किया गया साथ ही हृदय की बीमारी, सर्वाइकल, मधुमेह, उच्‍च रक्‍तचाप एवं निम्‍न रक्‍तचाप से निजात के लिए विभिन्‍न प्रकार योगासनों का प्रदर्शन किया गया।

इस‍ अवसर पर बड़ी संख्‍या में विभागाध्‍यक्ष, अधिकारी, कर्मचारी परिषद् के सदस्‍यगण, कर्मचारी, सेवानिवृत्‍त डीरेकाकर्मी, प्रशिक्षु एवं उनके परिजन उपस्थित थे। शिविर के अंत में धन्‍यवाद ज्ञापन वरिष्‍ठ कार्मिक अधिकारी/कर्मशाला ने एवं कार्यक्रम का संचालन कनिष्‍ठ अनुवादक ने किया।

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget