हर हाल में थाना प्रभारी एवं अन्य अधिकारीगण सरकारी मोबाइल फोन पर आने वाले काल अटेण्ड किया जाये


 प्रथम सूचना रिपोर्ट का पंजीकरण प्रत्येक दशा में किया जाये।

वाराणसी।।अपरपुलिस महानिदेशक वाराणसी जोन द्वारा पुलिस महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र, पुलिस उप महानिरीक्षक आजमगढ़ परिक्षेत्र, पुलिस उप महानिरीक्षक विन्घ्याचल परिक्षेत्र, पुलिस अधीक्षकगण जौनपुर, गाजीपुर, चन्दौली, भदोही सहित जनपद-वाराणसी के समस्त अपर पुलिस अधीक्षक/क्षेत्राधिकारी/थानाप्रभारी, यातायात पुलिस के साथ परिचयात्मक समीक्षा बैठक पुलिस लाईन स्थित सभागार में की गयी। समीक्षा गोष्ठी के दौरान निम्न बिन्दुओं पर तत्काल एवं त्वरित कार्यवाही किये जाने के निर्देष दिये गये।

1. महिलाओं के विरूद्ध घटित होने वाले अपराधों में त्वरित कार्यवाही की जाये तथा पूर्व से गठित एण्टी रोमियो स्क्वॉड को और अधिक सक्रिय बनाया जाये।

2. शराब/बीयर की दुकानों के बाहर सार्वजनिक स्थानों पर शराब पी कर गुण्डई करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये।

3. थानोंपर एवं क्षेत्राधिकारी/अपर पुलिस अधीक्षक के कार्यालय में आम जनता द्वारा दी जाने वाली शिकायतों के सम्बन्ध में अलग से रजिस्टर बनाया जाये एवं शिकायतों का समय बद्ध निस्तारण सुनिष्चित किया जाये।

4. एन0सी0आर0 पंजीकृत होने के बाद तत्काल जानकारी सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी को दी जाये। क्षेत्राधिकारी का यह दायित्व होगा कि एन0सी0आर0 में पुलिस द्वारा उचित एवं समुचित कार्यवाही की गयी कि नहीं।

5.अपराधी एवं गुण्डा-असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये।

6. अवैध शराब-मादक पदार्थ-जुआ-सट्टा-देह व्यापार आदि के बावत समुचित विधिक कार्यवाही की जाये।

7. वाहन/अन्य प्रकार की चोरी के सम्बन्ध में तत्काल त्वरित कार्यवाही की जाये एवं सघन चेकिंग अभियान चलाया जाये।

8. सडकों पर अतिक्रमण करने वाले एवं यातायात में अवरोध उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही यातायात पुलिस के साथ-साथ स्थानीय थाने के द्वारा भी प्रभावी रूप से की जाये।

9. थाना प्रभारी एवं अन्य अधिकारीगण अपने-अपने सरकारी मोबाइल फोन पर आने वाले काल को प्रत्येक दशा में अटेण्ड किया जाये, यदि कतिपय कारणों से थाना प्रभारी व्यस्त हो तो थाने के अन्य अधिकारी/कर्मचारी द्वारा मोबाइल फोन अटेण्ड किया जाये।

10. गम्भीर अपराधों में जेल में निरूद्ध अपराधियों के मुकदमों की प्रभावी पैरवी की जाये।

11. थानो पर नियुक्त पुलिस कर्मियों को उनके लिये आवंटित बीट की सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिये और बीट में होने वाली अपराधिक/असामाजिक/कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाली सूचनाओं के सम्बन्ध में बीट सूचना अंकित कर कार्यवाही की जानी चाहिये ।

12. प्रथम सूचना रिपोर्ट का पंजीकरण प्रत्येक दशा में किया जाये।

13. गुम शुदा लड़के/ लड़कियों की तलाश के सम्बन्ध में समुचित कार्यवाही अमल में लाई जाये।

14. पुलिस के द्वारा अवैध वसूली तथा आमजनता से जुड़े उनके कार्यों के निस्तारण में किये जाने वाले उत्पीड़न की शिकायत प्राप्त होने पर कठोर दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

15. जनपद-वाराणसी में आने वाले भारतीय एवं विदेषी पर्यटकों के साथ मित्रवत व्यवहार करने एवंउनकी सुरक्षा व्यवस्था सुनिष्चित किये जाने हेतु समुचित कार्यवाही की जानी चाहिये।

16. छोटी से छोटी साम्प्रदायिक सूचना को गम्भीरता से लिया जाये एवं त्वरित कार्यवाही अमल मे लायी जाये।

17. थानो/चौकियों में साफ-सफाई के साथ-साथ कर्मचारियों के भोजन की गुणवत्ता की समय-समय पर चेकिंग की जानी चाहिये तथा अच्छा कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुये उन्हें पुरस्कृत भी किया जाना चाहिये।
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget