1 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन में है यह फेक एप, तुरंत अनइंस्टॉल करें


अपनी सुविधा और के जरुरत के अनुसार स्मार्टफोन यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर ऐप इंस्टॉल करते हैं। लेकिन चाहे-अनचाहे में कुछ ऐसे फेक ऐप डाउनलोड हो जाते हैं जो आपके मोबाइल में स्टोर डाटा चुराकर बैंक डिटेल और अन्य जरुरी जानकारी प्राप्त कर लेता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 करोड़ से ज्यादा मोबाइल में एक ऐसा फेक ऐप इंस्टाल हो गया है जो कभी भी ऑनलाइन फ्रॉड कर आपके पैसे उड़ा सकता है। 

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कुछ एप फेक भी हैं। जिसे लेकर पिछले दिनों विभिन्न बैंकों की तरफ से चेतावनी जारी की गई थी। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें प्ले स्टोर पर उपलब्ध कुछ फेक बैंकिंग एप डाउनलोड करते ही खाताधारकों के अकाउंट से पैसे निकल गए।

1 करोड़ से ज्यादा मोबाइल में मौजूद है ये फेक एप

प्ले स्टोर पर मौजूद ऐसा ही एक फर्जी एप सैमसंग के एक करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन में डाउनलोड हो चुका है। सिक्योरिटी ग्रुप CSIS की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फेक एप का नाम ''Updates for Samsung'' हैं। इस एप को यूजर सैमसंग की तरफ से तैयार किया गया ओरिजनल एप समझकर इंस्टॉल कर रहे हैं।

बचाव के उपाय 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह एप एड दिखाने के साथ ही यूजर्स को 34.99 डॉलर (करीब 2,450 रुपये) में सैमसंग का फर्मवेयर डाउनलोड करने का विकल्प दे रहा है। एप में पेमेंट के लिए गूगल प्ले सबस्क्रिप्शन से बिलिंग की बजाय क्रेडिट कार्ड की डिटेल की मांग करता है। एप की मेन स्क्रीन पर आने वाला मेन कॉन्टेंट updato.com नामके ब्लॉगिंग वेबसाइट को रेंडर करके आता है। अगर आपके मोबाइल में यह मौजूद हैं तो इसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें और डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर दें।

Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget