BHU में हुई काॅकलेयर इम्प्लान्ट आपरेशन


वाराणसी।। सर सुन्दर लाल अस्पताल के नाक, कान, गला विभाग, मे शनिवार को डाॅ0 सुशील कुमार अग्रवाल ने बताया कि भोले उम्र 5 वर्ष जिला, सोनभद्र के रहने वाले गूंगे एवं बहरे बच्चे का काॅकलेयर इम्प्लान्ट आपरेशन प्रो. आर. के. जैन एवं प्रो.राजेश कुमार के नेतृत्व में किया गया।

यह आपरेशन प्रायः उस बच्चे का किया जाता है जो जन्म से बोल व सुन नहीं पाते है या ऐसे बुर्जगों का जिन्हें बुढ़ापे के वजह से दोनों कानों से सुनाई नहीं देता है।ऐसे मरीजोें को सुनाई के मशीन से भी फायदा नहीं होने पर ही काॅकलेयर इम्प्लान्ट आपरेशन की जरूरत पड़ती है।

काॅकलेयर इम्प्लान्ट आपरेशन का फायदा जन्म से सात वर्ष की आयु के गूंगे, बहरे बच्चों में होता है, जबकि इस आपरेशन के अच्छे परिणाम जन्म से 5 वर्ष के गूंगे, बहरों बच्चों में होता है।

यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी काॅकलेयर इम्प्लान्ट आपरेशन के बारे में लोगो को जागरूक करें कि इस आपरेशन के सर्वश्रेष्ठ परिणाम जन्म से 5 वर्ष की आयु के भीतर होते है।

सामान्यतः काॅकलेयर इम्प्लान्ट आपरेशन का खर्च लगभग 6 लाख रूपये है लेकिन केन्द्र सरकार की योजना के तहत जो भी बच्चे 5 वर्ष की आयु से कम के है उन्हें सरकार काॅकलेयर इम्प्लान्ट मुफ्त में दे रही है।
लेबल:
प्रतिक्रियाएँ:

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget