संजीवनी महिला समिति ने स्वच्छता किट वितरित की


ओम प्रकाश शाह
सिंगरौली।।नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) का महिला मंडल अपने कल्याणकारी कार्यों के जरिए कंपनी परिक्षेत्र एवं आस-पास महिला एवं बाल विकास और पर्यावरण संरक्षण के लिए लगातार प्रयासरत है। इसी क्रम में कंपनी के तीन कोयला क्षेत्रों की महिला समितियों ने पिछले दिनों जरूरतमंदों की मदद की और पर्यावरण संरक्षण हेतु पौधरोपण किया। 

ब्लॉक-बी क्षेत्र की कल्याणी महिला समिति ने समिति की अध्यक्षा श्रीमती नीलू प्रसाद के नेतृत्व में सोमवार को गोरबी ग्राम-पंचायत के प्राथमिक विद्यालय, अमरहवा में छात्र-छात्राओं और स्थानीय आंगनबाड़ी केंद्र के 70 बच्चों को छाते दिए। बरसात के मौसम में छात्र-छात्राओं को स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में बरसात से प्रभावित हुए बिना किसी व्यवधान के आने-जाने में मदद देने के उद्देश्य से ये छाते दिए गए। छाता वितरण में कल्याणी महिला समिति की श्रीमती सुचित्रा दत्ता, श्रीमती इंदू दूबे, श्रीमती कल्पना राणा एवं श्रीमती श्वेता शर्मा ने योगदान दिया। 

इससे पहले शनिवार को खड़िया क्षेत्र की संजीवनी महिला समिति ने खड़िया गांव के प्राथमिक विद्यालय परिसर एवं मध्याहन भोजन में प्रयुक्त किए जाने वाले बर्तनों की सफाई और विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए डस्टबिन, बाल्टी, मग, टॉयलेट क्लीनर, हैंड वाश, झाड़ू, वाइपर, डिश वाशर लिक्विड जैसी स्वच्छता सामग्री दी। संजीवनी महिला समिति की श्रीमती शहनाज गौरी ने समिति की अन्य सदस्याओं श्रीमती पूजा कोष्टा, श्रीमती रेनू सिंह, श्रीमती रेखा सिंह, श्रीमती रेखा सिन्हा, श्रीमती शिवानी सिंह, श्रीमती उषा कुमार एवं श्रीमती सरोज सिंह की अगुवाई की और स्कूल के बच्चों को साफ-सफाई के महत्व एवं स्वच्छता सामग्री के समुचित उपयोग के तरीके समझाए। 

शनिवार को ही जयंत क्षेत्र की समर्पिता महिला समिति की टीम ने समिति की अध्यक्षा श्रीमती सुनीता मिश्रा के मार्गदर्शन में जयंत क्षेत्र के हर्बल गार्डन में 50 फलदार एवं फूलों पौधे लगाए और उनकी समुचित देखभाल का संकल्प लिया पर्यावरण संरक्षण और वातावरण को स्वच्छ रखने में पेड़ों की भूमिका के मद्देनजर समर्पिता महिला समिति की टीम ने ये पौधे लगाए।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget