एनसीएल द्वारा बनवाई गई शास्त्री जी कि प्रतिमा का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया अनावरण


अजीत नारायण सिंह 

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा परिसर में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की अनुषंगी कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) द्वारा बनवाई गई पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री जी की भव्य प्रतिमा का अनावरण शनिवार को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।
शास्त्री जी की 18 फीट ऊंची धातु प्रतिमा को देश के जाने-माने शिल्पकार पद्म भूषण श्री राम वी. सुतार ने बनाया है। मिश्र धातु से बनी इस प्रतिमा में 85 प्रतिशत तांबा एवं 15 प्रतिशत अन्य धातु हैं। प्रतिमा का पेडेस्ट्रल (प्लैटफॉर्म) 8.8 फीट ऊंचा है।
दिल्ली से बनाकर लाई गई इस प्रतिमा को बेहद ही नफासत के साथ बनाया गया है और इसे बनकर स्थापित होने में लगभग 06 महीने की अवधि लगी है। स्टैचू ऑफ यूनिटि के नाम से मशहूर गुजरात में लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा को भी श्री सुतार ने ही डिजाइन किया था।

शास्त्री जी की प्रतिमा की भव्यता को नई ऊंचाई देने के लिए एनसीएल जल्द ही प्रतिमा परिसर के सुंदरीकरण का भी कार्य करेगी, जिसके तहत इस परिसर में सुंदर बागवानी विकसित की जाएगी और फव्वारे लगाए जाएंगे, ताकि आगंतुक इस स्थल का लुत्फ उठा सकें।

गौरतलब है कि एनसीएल ने हाल ही में वाराणसी के विकास में मदद के लिए अपने हाथ तेजी से आगे बढ़ाए हैं।कंपनी ने रेलवे के साथ एक एम.ओ.यू किया है, जिसके तहत वाराणसी के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन के समीप एक भव्य ईको पार्क का निर्माण एवं जलाशय का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

कंपनी ने वाराणसी के 13 शहरीकृत ग्राम पंचायतों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए स्थानीय जिला प्रशासन के साथ भी एम.ओ.यू किया है। कंपनी ने वाराणसी के रामकृष्ण मिशन अस्पताल को ऑक्सिजन जेनरेटर की भी सौगात दी है। साथ ही एनसीएल भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत आने वाले ‘स्वच्छ ऑयकानिक स्थल (एसआईपी)’ कार्यक्रम में योगदान देते हुए वाराणसी के मणिकर्णिका घाट का सौंदर्यीकरण करने की योजना बनाई है।

कंपनी का कहना है कि आने वाले समय में भी वाराणसी के विकास को नई दिशा एवं दशा दिए जाने में एनसीएल अहम भूमिका निभाएगी।

प्रतिक्रियाएँ:

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget