जानिए,सोनभद्र नरसंहार मामले में अब तक क्या क्या हुआ?


सोनभद्र के घोरावल में हुए नरसंहार मामले में अब सियासत का पारा चढ़ गया है,मुख्यमंत्री योगी नाथ ने इसे इतिहास में कांग्रेस की भूल बाता दिया है वहीँ विपक्ष का आरोप है की उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था  पूरी तरह फेल हो चुकी है।

सोनभद्र नरसंहार मामले में अब तक क्या क्या हुआ?

  • पीड़ित परिवार से मिलने पहुंची कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।उन्हें चुनार गेस्ट हाउस ले जाया गया है जहां वह फिर से धरने पर बैठ गईं हैं।वहीं आदिवासी नेता विजय सिंह गोड को भी हिरासत में लिया गया और बाद में दुद्धी न छोड़ने की सख्त निर्देश के बाद छोड़ा गया।
  • सत्ताधारी पार्टी के कोई भी बड़े नेता का अब तक पीड़ित परिवार से मिलाने नहीं पहुँचाना, सोनभद्र में जनचर्चा का विषय बना हुआ है। 
  • शुक्रवार को सोनभद्र हत्याकांड को लेकर उत्तर प्रदेश विधानसभा में खूब हंगामा हुआ। विपक्ष ने कहा कि योगी सरकार में कानून व्यवस्था पूरी तरह फेल हो चुकी है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र नरसंहार के लिए कांग्रेस पार्टी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि इस घटना की नींव 1955 में ही पड़ गई थी, उस वक्त प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी।
  • समाजवादी पार्टी ने मानसून सत्र के पहले दिन सदन की बैठक शुरू होने से पहले विधान भवन परिसर में चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के सामने धरना दिया।लेकिन बसपा इस मामले में चुप्पी साधे हुए है।
  • उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आयोग ने घटना की जांच के लिए दो सदस्यीय टीम बनाई है।राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) का एक जांच दल सोनभद्र में हुए खूनी संघर्ष की जांच के लिए सोमवार को वहां जाएगा।जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए मुआवजा दिए जाने का ऐलान किया है।
  • घटना के बाद सोनभद्र जिले के मूर्तिया गांव में धारा 144 लगा दी गई है।सोनभद्र हत्याकांड में ग्राम ग्राम प्रधान समेत 11 नामजद और 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। नरसंहार में इस्तेमाल किए गए हथियारों को पुलिस ने बरामद कर लिया है। सोनभद्र पुलिस ने नरसंहार मामले में आरोपी प्रधान सहित 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget