सोनभद्र : ग्राम प्रधान ने जमीन कब्ज़ा करने के लिए बिछा दी लाशें ?


सोनभद्र।। उत्तर प्रदेश सोनभद्र जिले के घोरावल क्षेत्र में बुधवार को दो पक्षों के बीच जमीन विवाद को लेकर हुए खूनी संघर्ष में 11 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गयी और दर्जनों से ज्यादा जख्मी हो गए।इस मामले में अबतक 25 नामजद और 50 अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया,जिसमें 12 आरोपियों को  गिरफ्तार किया गया है। 

जमीन कब्ज़ा करने के लिए बिछा दी लाशें ?

पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह ने बताया कि घोरावल थाना क्षेत्र के सपही गांव में दो साल पहले ग्राम प्रधान यज्ञदत्त ने एक आईएएस अधिकारी से 90 बीघा जमीन खरीदी थी यज्ञदत्त जमीन पर कब्जे के लिए 10-12 ट्रैक्टरों से अपने साथियों को लेकर पहुंचा। ट्रैक्टर से जमीन जोतने के दौरान स्थानीय ग्रामीणों ने इसका विरोध किया।  इस पर ग्राम प्रधान पक्ष के लोगों ने उन पर ताबड़तोड़ गोलियां चला दीं। 

उन्होंने बताया कि इस वारदात में तीन महिलाओं समेत नौ लोगों की मौत हो गयी जबकि 15 दूसरे लोग जख्मी हो गए।  उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से कई की हालत नाजुक बतायी जाती है। 

पहले से चल रहा था विवाद 


सिंह ने बताया कि इस मामले में ग्राम प्रधान के भतीजों गिरिजेश और विमलेश को गिरफ्तार कर लिया गया हैबाकी आरोपियों की तलाश की जा रही है।  पुलिस महानिदेशक ने बताया कि पुलिस जमीन के विवाद में ग्राम प्रधान पक्ष को पहले भी पाबंद किया गया था और उनकी सम्पत्ति कुर्क करने की कार्रवाई भी मजिस्ट्रेट के यहां चल रही है।  उन्होंने बताया कि इस घटना के बाद मध्य प्रदेश पुलिस को भी सतर्क कर दिया गया है।  अगर जरूरत पड़ी तो जमीन बेचने वाले आईएएस अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। 
  • बुधवार दोपहर को असलहों से लैस दो पक्षों में जमीन को लेकर विवाद हो गया
  • विवाद गांव के प्रधान पक्ष और दूसरे पक्ष के बीच था
  • देखते ही दोनों तरफ से लड़ाई होने लगी और फिर एक- दूसरे पर लोग गोलियां चलाने लगे तभी उसमें से कई लोगों ने गड़ासा और बांके से दूसरे पक्ष पर हमला बोल दिया जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई
  • पुलिस को सूचना मिलते ही आनन-फानन में पुलिस पहुंची और मामले को शान्त किया
  • वहीं घायलों को वाराणसी रेफर कर दिया गया है
  • 25 नामजद और 50 अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया,जिसमें 12 आरोपियों को  गिरफ्तार किया गया है।

मुख्यमंत्री ने दिए कार्रवाई के निर्देश 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र की घटना पर मृतकों के प्रति शोक जताया है। उन्होंने सोनभद्र के जिलाधिकारी को निर्देश दिया है कि इस घटना में जो भी घायल हुए हैं उनके इलाज की तत्काल समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने डीजीपी को भी निर्देश दिया कि वे खुद इस केस को मॉनिटर करें और अपराधियों को पकड़ने के लिए प्रभावी कदम उठाएं।

 दिन-दहाड़े हत्याओं का दौर जारी है,प्रशासन-प्रदेश मुखिया-मंत्री सब सो रहे हैं - प्रियंका गांधी  

सोनभद्र नरसंहार को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सरकार पर निशाना साधा है।  प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर लिखा है, ‘बीजेपी-राज में अपराधियों के हौसले इतने बढ़ गए हैं कि दिन-दहाड़े हत्याओं का दौर जारी है सोनभद्र के उम्भा गांव में भू माफियाओं द्वारा 3 महिलाओं सहित 9 गोंड आदिवासियों की सरेआम हत्या ने दिल दहला दिया प्रशासन-प्रदेश मुखिया-मंत्री सब सो रहे हैं. क्या ऐसे बनेगा अपराध मुक्त प्रदेश?’
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget