डीरेका के निगमीकरण पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ - विनोद कुमार यादव


अजीत नारायण सिंह 

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष  विनोद कुमार यादव ने डीरेका के निजीकरण की संभावना को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि डीरेका के निगमीकरण पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है बल्कि इस पर केवल चर्चा हो रही है। कोई भी निर्णय कर्मचारी यूनियनों से वार्ता के बिना नहीं होगा। साथ ही उन्‍होंने आश्‍वस्‍त किया कि किसी भी कर्मचारी का अहित नहीं होने दिया जाएगा। 

मंगलवार को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष  विनोद कुमार यादव ने डीजल रेल इंजन कारखाना महाप्रबंधक सभा कक्ष में महाप्रबंधक श्रीमती रश्मि गोयल एवं अन्‍य प्रमुख अधिकारियों की उपस्थिति में कर्मचारी परिषद् एवं अन्‍य कर्मचारी यूनियनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर डीरेका के निगमीकरण के विरूद्ध हो रहे विरोध प्रदर्शन पर चर्चा की। 

भविष्य में भारतीय रेल विश्व के प्रथम पायदान पर होगा

बैठक में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष  विनोद कुमार यादव ने कहा कि अभी से हम यदि 10-20 साल का विजन लेकर चलें तो भविष्‍य में भारतीय रेल विश्‍व के प्रथम पायदान पर होगा। अगले 5-10 साल में रेल यात्रियों को विश्‍वस्‍तरीय सेवा प्रदान करना भारत सरकार का लक्ष्‍य है, इसके लिए बजट में 50 लाख करोड़ की प्रावधान किया गया है।

उन्होंने डीरेका के कार्य-प्रदर्शन पर संतोष व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि डीरेका का प्रदर्शन आरम्‍भ से ही शानदार रहा है। जिस प्रकार डीरेका ने त्‍वरित गति से अपने बुनियादी ढांचे का बदलाव कर डीजल से विद्युत रेल इंजन निर्माण करने में सक्षम हुआ है, इससे यह उम्‍मीद है कि आने वाले वर्षों में उत्‍पादन में कई गुणा वृद्धि होगी और डीरेका द्वारा विदेशों में भी रेल इंजनों का निर्यात बढ़ेगा।

स्वदेशीकरण काे बढ़ावा

बैठक में अध्यक्ष ने कहा कि भारत सरकार भारतीय रेल ही नहीं वरन् सभी विभागों में विनिर्माण आधार (manufacturing base) बढ़ाने की ओर कार्य कर रही है। इससे भारत में रोजगार उत्‍पन्‍न होंगे और मेक इन इंडिया के कार्यक्रम के तहत स्‍वदेशी करण को बढ़ावा मिलेगा तथा नई-नई तकनीक को भारत में लाने में सहयोग मिलेगा। 

कर्मचारियों ने काली पट्टी खोलकर किया प्रदर्शन समाप्‍त

अध्‍यक्ष महोदय के आश्‍वासन से सभी कर्मचारी यूनियनों का नेतृत्‍व कर रहे संयुक्‍त सचिव, कर्मचारी परिषद् ने संतोष व्‍यक्‍त करते हुए अपने साथियों के साथ काली पट्टी खोलकर विरोध प्रदर्शन समाप्‍त करने का संकेत दिया।

Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget