पीएम मोदी ने कहा धारा 370 खत्म होने से आपका रहन-सहन बदलेगा।


पीएम मोदी ने अपनी संबोधन में देशवासियों को बताया कि धारा-370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में क्या क्या बदलाव आने जा रहा है।उन्होंने कहा कि आपका जनप्रतिनिधि आपके बीच से ही चुन कर आएगा,जैसे पहले आपका एमएलए होगा,जैसे मुख्यमंत्री होते थे वैसे ही मुख्यमंत्री भी होंगे।उन्होंने कहा कि इस धारा के समाप्त किए जाने से आपके जीवन में बड़ा बदलाव होने जा रहा है।आपके जीवन में जो चीजें नहीं थी वो भी आपको मिलेगी।आपका रहन-सहन बदलेगा।आतंकवाद खत्म होगा।

पीएम मोदी ने 370 ख़त्म होने के गिनाए फ़ायदे 
  1. आर्टिकल 370 और 35 A ने जम्मू कश्मीर को अलगाववाद,आतंकवाद,परिवारवाद और व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने पर फैले भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया। 
  2. जम्मू-कश्मीर के 1.5 करोड़ से ज्यादा लोग संसद से बनने वाले कानूनों के लाभ से वंचित रह जाते थे।देश के सभी राज्यों के बच्चों को शिक्षा का अधिकार है,लेकिन जम्मू-कश्मीर के बच्चे इससे वंचित थे।दूसरे राज्यों में बेटियों को जो हक मिलते हैं, वो सारे हक जम्मू कश्मीर की बेटियों को नहीं मिलते थे।अब ये सारे अधिकार हर एक नागरिक को मिलेंगे।
  3. देश के अन्य राज्यों में सफाई कर्मचारियों के लिए सफाई कर्मचारी एक्ट लागू है,लेकिन जम्मू-कश्मीर के कर्मचारी इससे वंचित थे। देश के अन्य राज्यों में दलितों पर अत्याचार रोकने के लिए सख्त कानून लागू है, लेकिन जम्मू कश्मीर में ऐसा नहीं है। अब ऐसा नहीं रहेगा।
  4. राज्य के कर्मचारियों को जम्मू-कश्मीर पुलिस को दूसरे केंद्र शासित प्रदेश के कर्मचारियों और वहां की पुलिस के बराबर सुविधाएं मिलेंगी।अभी केंद्र शासित प्रदेशों में अनेक ऐसी वित्तीय सुविधाएं हैं,जैसे एलटीसी, हाउस रेंट अलाउंस, बच्चों की शिक्षा के लिए एझुकेशन अलाउंस, हेल्थ स्कीम जैसी अनेक सुविधाएं दी जाती हैं, जिनमें से अधिकांश जम्मू-कश्मीर के कर्मचारियों को और पुलिसकर्मियों को नहीं मिलती हैं, ऐसी सुविधाओं का तत्काल रिव्यू कराकर जल्द ही जम्मू-कश्मीर के कर्मचारियों, पुलिसकर्मियों को ये सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।
  5. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सभी केंद्रीय और राज्य के सभी रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इससे स्थानीय नौजवानों को रोजगार के पर्याप्त मौके मिलेंगे।साथ ही केंद्र सरकार की पब्लिक सेक्टर यूनिट और प्राइवेट सेक्टर की बड़ी कंपनियों की ओर से रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  6. हम चाहते हैं, जल्दी चुनाव हों और नए विधायक और सीएम बनें।आपको अपने प्रतिनिधि चुनने का मौका मिलेगा।पंचायत चुनाव की तरह विधानसभा के चुनाव भी होंगे।4-5 महीने पहले जम्मू-कश्मीर के पंचायत चुनाव में जो लोग चुन कर आए वो बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। 
  7. दुनिया के सबसे बड़ा टूरिस्ट प्लेस बनने की संभावना है। कश्मीर में स्थिति सामान्य होंगी तो देश ही नहीं दुनिया भर के लोग फिल्मों की शूटिंग करने आएंगे।
  8. जम्मू-कश्मीर के नौजवानों अंग्रेजी जानते हैं,डिजिटल इंडिया से जुड़कर उन्हें रोजगार मिलेगा।स्पोर्ट्स की दुनिया में आगे बढ़ने का सपना देखने वाले यूथ को मदद मिलेगी।नए स्टेडियम,आधुनिक ट्रेनिंग से दुनिया को अपना टैलेंट दिखा पाएंगे युवा।
  9. लद्दाख में सोलो नाम का पौधा मिलता है।ये पौधा ऊंचाई पर रहने वालों के लिए संजीवनी का काम करता है। कम ऑक्सीजन वाली जगह पर ये शरीर के प्रतिरोध क्षमता को बनाए रखने का काम करता हैइसे दुनिया भर में बिकना चाहिए। ऐसे अनगिनत पौधे, हर्बल प्रोडक्ट बिखरे पड़े हैं जम्मू-कश्मीर में इनकी पहचान होगी तो इसका लाभ होगा। एक्सपोर्ट, फूड प्रोसेसिंग से जुड़े लोगों से आग्रह है कि यहां के प्रोडक्ट्स को आगे बढ़ाएं। 
Labels:
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget