स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में नगर पालिक निगम सिंगरौली से बेहतर रैंक लाने की उम्मीद


सिंगरौली।। नगर पालिक निगम सिंगरौली के आयुक्त शिवेन्द्र सिंह ने भोपाल में आयोजित नगरीय निकायों के बैठक में सम्मिलित होने के बाद नगर निगम सभागार में नगर निगम के विभिन्न विभागों की बैठक आयोजित कर बताया कि प्रदेश के 100 नगरीय निकायो में से 43 नगरीय निकायो को स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में अव्वल कार्य कर प्रदेश में ही नही अपितु देश में प्रथम स्थान लाने हेतु चयनित किया गया है। जिसमें अपना नगर पालिक निगम सिंगरौली भी संम्मलित है।


बैठक में आयुक्त ने निर्देश दिये कि हम सबको एमआईएस के आधार पर स्वच्छता के सभी आयामों पर कार्य करना है। कचरा प्रबंधन आईईसी गतिविधि के अनुरूप कार्य कर अपनी रैंकिंग को प्रथम स्थान पर लाना है। यह दायित्व हम सब का संयुक्त रूप से होगा। उन्होनें ने निर्देश दिया कि सभी जोन में डोर टू डोर कचरा संग्रहण करने वाले वाहन सभी वार्डो में समय पर पहुँचना सुनिश्चित करे। सूखे एवं गीले कचरे का उठाव अलग - अलग उठाना सुनिश्चित करे।

उन्होने कहा कि आम नागरिको को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करना भी हमारी जिम्मेदारी है। बैठक आयुक्त ने निर्देश दिया कि जिन व्यक्तियों, दुकानदारों कें द्वारा निर्धारित किये गये स्थलो में लगाये गये सूखे कचरे तथा गीले कचरे की डस्टबिनों का कचरा नही डाला जाता उनके विरूद्ध जुर्माना लगाने की कार्यवाही करे।

आयुक्त ने नगर निगम के आय में वृद्धि करने हेतु राजस्व अधिकारी एवं राजस्व प्रभारियों को निर्देश दिये कि नगर निगम की वसूली निर्धारित लक्ष्य को अनुसार करना सुनिश्चत करे। सम्पत्ति कर के बड़े बकायादारों को नोटिस जारी करे। इसके बावजूद भी अगर उनके द्वारा अपनी बकाया राशि जमा नही की जाती तो उनके खिलाफ कुर्की वारेंट जारी करे।

उन्होनें प्रधानमंत्री आवास योजना एएचपी घटक अंतर्गत आवासो के आवंटन की प्रक्रिया शीघ्र चालू करने हेतु निर्देश दिये। बीएलसी घटक अंतर्गत जियो टैंग पूर्ण कर लेने वाले हितग्राहियों को राशि आवंटन करने की कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया।

उन्होने कहा कि जिन हितग्रहियो को पूर्व में राशि आवंटित की गई उनके द्वारा आज तक आवास निर्माण नही किया गया ऐसे हितग्रहियो के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराये। इसके अलावा भी क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था पर सतत निगरानी रखने का निर्देश दिया गया। 

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget