रिलायंस के ओबी से अमलोरी गांव में मची तबाही,कलेक्टर ने दिए जाँच के निर्देश


दिनेश पाण्डेय 

सिंगरौली।। भूकंप हो या फिर बाढ़ जब भी आती है तो कुछ नहीं बचता सोमवार को दोपहर हुई तेज बारिश के कारण रिलायंस ओबी के मलबे का भयानक कहर अमलोरी गांव में देखने को मिला।बतादे कि ओबी धसकने से उसका पूरा मलवा अमलोरी गांव के किसानों के घरों व खेतो में जा घुसा,जिससे लाखो का नुकसान हुआ है।

पीड़ित किसान जनेसर साह, जैतलाल साह,रामशुभग साह,जमुना प्रसाद साह, देव नरायन साह, समय लाल साह,घनश्याम दास,स्यामसुंदर,ललित सिंह,राकेश कुमार सिंह, उमेश कुमार सिंह,आदि दर्जनो लोगो के घरो व खेतों में ओबी का मलबा व कोयला युक्त पानी भर गया, जिसको लेकर लोग काफी परेशान है।

वही पीड़ित रामसुभग साह ने जानकारी देते हुये बताया कि खेतो के किनारे पहाड़ जैसे खड़ा ओबी के ढेर को रोकने के लिए रिलायंस ने महज एक मिट्टी का मेड़ बनाकर छोड़ दिया है।जो सोमवार को दोपहर हुई तेज बारिश ने ओबी के साथ मेड़ को भी तोड़ कर बहाते हुये समूचे खेत व घरो में जा कर भर गया जिसके चपेट में अमलोरी गांव के दर्जनों लोग आये है।

रिलायंस कंपनी प्रबन्धन पर घोर लापरवाही का आरोप लगाते हुये कहा कि इतना बड़ा हादसा होने के बावजूद भी रिलायंस प्रबन्धन के लोग अभी तक नही आये नही उनके द्वारा तत्कालीन कोई राहत कार्य की व्यवस्था की गई।और नही कोई जिले का प्रशासनिक अधिकारी आया।

कार्यवाही नहीं होने से हलाकान पीड़ित किसानो ने दूसरे दिन मंगलवार को जन सुनवाई में जिला कलेक्टर सिंगरौली के दरवार में पहुँचे जहाँ अपनी व्यथा सुनाते हुये पीड़ित किसानों ने कहा साहब रिलायंस की ओबी ने हमें तवाह कर दिया हम किसानों के मेहनत पर पानी फिर गया,बताया कि खेतो में बोया हुआ अरहर, तीली,उड़द,धान के फसल को अपने आगोश में लेते हुये पूर्ण रूप से नष्ट कर दिया है।

जिलाधिकारी ने मामले को संज्ञान में लेते हुये तत्काल जांच के निर्देश दिये।तत्पश्चात मौके पर पहुचे सिगरौली तहसीलदार जितेंद्र कुमार वर्मा,आरआई(राजस्व निरीक्षक)परमसुख बंसल,व हल्का पटवारी दिलीप सिंह ने रिलायंस अधिकारी भूअर्जन बिकाश सिंह,सीएसआर सीनियर मैनेजर फ़ुजैल,हृदय लाल व पीड़ितों के साथ स्थल निरीक्षण कर मौका मुआयना किया।जिसमे पाया कि रिलायंस के ओबी से किसानों की फसलें बर्वाद हुई है।

जिनको इस हादसे का जिम्मेदार मानते हुए सिंगरौली तहसीलदार श्री वर्मा ने उक्त घटना स्थल पर पंचनामा तैयार कराकर ओबी के बहने से किसानों को हुये नुकसान की भरपाई मुआवजा रिलायंस कोल ब्लॉक को देने के निर्देश दिये है।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget