देवसर : आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण माह के दौरान हुआ पोषण प्रसाद कार्यक्रम का भव्य आयोजन


धर्मेन्द्र शाह
महिला एवं बाल विकास परियोजना देवसर अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण माह 2019 के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सिंगरौली एवं परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास परियोजना देवसर के निर्देशन में सेक्टर निवास के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में प्रतिदिवस की निर्धारित थीम्स के अनुसार पोषण प्रसाद कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया। 
पोषण माह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य पोषण के परिपेक्ष जीवन के प्रथम 1000 दिवस के दौरान स्वास्थ्य एवं पोषण आवश्यकता के प्रति जागरूकता लाना, गर्भावस्था जाॅच एवं पोषण देखभाल, शीघ्र स्तनपान एवं केवल स्तनपान, सही समय पर उपरी आहार एवं उसकी आदि के विषय में प्रचार-प्रसार कर समुदाय को जागरूक करना, एनिमिया या शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए एनीमिया मुक्त भारत के दिशा निर्देशानुसार आयरन सेवन एवं खाद्य विविधता संबंधित उपायों के प्रति जागरूकता लाना,05 वर्ष तक के बच्चों की शारीरिक वृद्धि निगरानी, किशोरी-शिक्षा,पोषण शिक्षा का अधिकार, सही उम्र में विवाह, सफाई एवं स्वच्छता एवं पोषण जागरूकता (स्वस्थ खाओ-फुड फोर्टिफिकेशन) पर जागरूकता लाना है। पोषण माह की गतिविधियों के माध्यम से पोषण विषय को जन आंदोलन का रूप देना आदि है। 


पोषण अभियान के मुख्य उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए सेक्टर निवास के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण प्रसाद कार्यक्रम का आयोजन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पोषण रंगोली के माध्यम से एवं स्थानीय स्तर पर उपलब्ध खाद्य पदार्थाें के माध्यम से पोषण प्रसाद बनाकर मौके पर उपस्थित हितग्रहियों को आई.एल.ए. टेक अवें संदेशो के माध्यम से बच्चों के उपरी आहार एवं वृद्धि निगरानी पर विस्तार से चर्चा की गई। एवं हितग्रहियों को तिरंगे भोजन की महत्ता के बारे में समझाईस दी गई।

उक्त कार्यक्रम के प्रभारी विकासखण्ड परियोजना सहायक (पोषण अभियान) सह प्रभारी सेक्टर सुपरवाईजर महुआगांव/निवास महिला एवं बाल विकास परियोजना देवसर प्रदीप उपाध्याय रहें।कार्यक्रम में सेक्टर निवास की समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,गर्भवती,धात्री माताएं,किशोरी बालिकाएं,बच्चों एवं अन्य ग्रामीण जन उपस्थित रहें।

Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget