प्रदेश सरकार गरीब एवं वंचित वर्ग के विकास के लिए कटिबद्ध है।- प्रभारी मंत्री

अधिकारी संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हुये लोगो की समस्याओं का त्वरित निराकरण कर - मंत्री कमलेश्वर पटेल
ब्यूरो, सिंगरौली (मध्यप्रदेश) 

सिंगरौली।। विगत दिवस खनिज संसाधन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री प्रदीप जयसवाल तथा पंचायत एवं ग्रमीण विकास विभाग मंत्री कमलेश्वर पटेल ग्राम पंचायत कर्थुआ में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में सम्मलित हुयें। तथा जनपद पंचायत चितरंगी क्षेत्रान्तर्गत निर्मित होनें वाले 45 करोड़ के विभिन्न विकास कार्यो का शिलान्यास कर कार्य को मूर्ति रूप दिया।
प्रदेश सरकार गरीब एवं वंचित वर्ग के विकास के लिए कटिबद्ध है।-प्रभारी मंत्री 
प्रभारी मंत्री प्रदीप जयसवाल
  • इस अवसर पर प्रभारी मंत्री जयसवाल ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुयें कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार अपने सभी वचनों को विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को संचालित कर पूरा कर रही है। 
  • उन्होने कहा प्रदेश सरकार गरीब एवं वंचित वर्ग के विकास के लिए कटिबद्ध है।तथा अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो इसके लिए चौकन्नी है।उन्होने ने कहा कि प्रदेश सरकार अपने सभी वचनो को शत प्रतिशत पूरा कर रही है।
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह, निकाह योजना अंतर्गत सहायता राशि को बड़ाकर 51 हजार रूपये किया गया है वही सामाजिक सुरक्षा पेशन को 600 रूपये प्रतिमाह कर दिया गया है जिसका लाभ आज हमारे सभी पेशनधारी प्राप्त कर रहे है।
  • उन्होनें ने कहा कि इसी तरह से कृषि ऋण माफी योजना के माध्यम से किसानों के दो लाख रूपये तक के कृषि ऋण माफ करने का वचन पूरा करने के लिए सरकार कटिबद्ध है। प्रदेश के किसानों का ऋण माफ हुआ है और हो भी रहा है। किसानों के साथ किसी तरह का छलावा नही किया जायेगा। 
  • प्रभारी मंत्री ने जनता को संबोधित करते हुये कहा कि अतिथि शिक्षको के संबंध में सरकार द्वारा शीघ्र निर्णय लिया जायेगा। 
  • उन्होने कहा कि जो पात्र हमारे गरीब भाई है जिनका नाम गरीबी रेखा की सूची में किसी कारण वस नाम नही जुड़ पाया है और योजना की पात्रता से वंचित है उनके लिए सरकार ने निर्णय लिया है कि इसका पुनः भौतिक सत्यापन कराकर एक माह के अंदर पात्र गरीबो का नाम बीपीएल सूची में जोड़ा जायेगा।

अधिकारी संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हुये लोगो की समस्याओं का त्वरित निराकरण कर - मंत्री कमलेश्वर पटेल
  • शिविर में उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुये पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि लोगो की रोजमर्रा की समस्याओं के स्थानीय स्तर पर निरारकण करने के लिए आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम प्रारंभ कर सरकार ने लोगो को राहत प्रदान करने का कार्य किया है। इस कार्यक्रम को प्रारंभ करने से लोगो को अब तहसीलो एवं जिला मुख्यालय का चक्कर नही लगाना पड़ेगा। जिससे उनके समय श्रम और धन की बचत होगी। 
  • पंचायत मंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हुये लोगो की समस्याओं का त्वरित निराकरण कर राहत प्रदान करने के लिए कहा। तथा पात्र व्यक्तियों को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत प्रदान करने के निर्देश अधिकारियों को दिया गया। 
  • उन्होनें कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा आदिवासियों के जन्म पर 50 किलो खाद्यान तथा मृत्यु होने पर 100 किलो खाद्यान प्रदान किया जायेगा। आदिवासि को उत्साव के दौरान भोजन पकाने हेतु बर्तन भी सरकार द्वारा मुहैया कराया जायेगा। 
  • उन्होने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गॉधी कि जो सोच थी त्रि स्तरीय पंचायत व्यवस्था के संबंध में जिसें शीघ्र लागू कर ग्राम पंचायतों में कार्यो का विकेन्द्रीकरण किया जायेगा। पंचायतों को अधिकार होगा कि वे नामारण वटनवारा वारिसाना के साथ विकास कार्यो को मूर्त रूप दे सके। 
  • उन्होने ने कहा कि राजीव गॉधी विद्युति करण योजना के तहत एसे मजरे टोले जो विद्युतिकरण से वंचित है उनका सर्वे कर विद्युतिकरण कराया जायेगा। 
शिविर के दौरान 523 आवेदन पत्र प्राप्त हुयें उनमें से 223 का शिविर के दौरान ही निराकरण किया गया। तथा शेंष आवेदनों का शीघ्र निराकरण आवेदकर्ता को अवगत कराया जायेगा।

विकास कार्यो का हुआ शिलान्यास

डीएमएफ मद से स्वीकृत कुल्डिहा रोड से खम्हरडिहा रोड लागत 999. 54 लाख तथा खैरपुर से बीछी सड़क निर्माण लागत 998.34 लाख तथा सूदा से बगदेवा रोड लागत 999.79 लाख, क्योटली से नैकहवा रोड लागत 997. 81लाख सहित चितरंगी जनपद पंचायत क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न पंचायतो में गोदाम निर्माण लागत 1 करोड़ 84 लाख का विधिवत शिलान्यास किया गया।


हितग्राहियों को लाभ प्रदान किया गया 

शिविर के दौरान विभिन्न योजाना अंतर्गत पेशन स्वीकृत के आदेश का लाभ 50 हितग्रहियो को प्रदान किया गया। शिविर में राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना स्वीकृत आदेश का लाभ 5 हितग्राहियो को प्रदान किया गया गया। शिविर मे ही स्वरोजगार आर्थिक सहायता के तहत 3 स्वसहायता समहो को लाभ प्रदान किया गया। लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 5 कन्याओ को लाभ प्रदान किया गया। शिविर के दौरान 25 छात्र छत्राओं को सयकल का वितरण किया गया। शिविर में उज्जवला योजना का 15 हितग्रहियों को लाभ प्रदान किया गया। तथा दिव्यांगो को मेडिकल प्रमाण पत्र चार हितग्रहियों को वनाधिकार पट्टा वितरण किया गया। 11 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण किया गया। 5 हितग्राहियो स्प्रिकंल पम्प का वितरण किया गया।

शिविर मे रहें मौजूद 

शिविर के दौरान चितरंगी विधानसभा के विधायक अमर सिंह, कलेक्टर केवीएस चौधरी,पुलिस अधीक्षक अभिजीत और पूर्व सांसद मानिक सिंह, पूर्व विधायक सरस्वाती सिंह,जनपद अध्यक्ष रश्मि सिंह, मान सिंह पटेल, सहित जन प्रतिनिधि गण एव प्रशासनिक अधिकारी सहित आम जन उपस्थित रहे।

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget