राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई


कार्यालय (उर्जांचल टाइगर) 

सिंगरौली।। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का 150वां जन्म दिवस एवं शहर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का सुभारंभ कार्यक्रम की मुख्य अतिथि नगर निगम की महापौर श्रीमती प्रेमवती खैरवार एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे सिगरौली विधानसभा के विधायक राम लल्लू वैश्य कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगर निगम के अध्यक्षत चंन्द्र प्रताप विश्वकर्मा एवं कलेक्टर केवीएस चौधरी,सहायक कलेक्टर संघप्रिय,नगर निगम आयुक्त शिवेन्द्र सिंह के गरिमामय उपस्थित आयोजित हुआ। गाधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा 2019 एकल यूज प्लास्टिक विनते हुयें प्लाग रन का अयोजन शहर के प्रमुख चौराहो से किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी के प्रतिमा में माल्यर्पण कर दीप प्रज्जवलन किया गया।तत्पश्चात मध्यप्रदेश गान किया गया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुयें नगर निगम की महापौर श्रीमती खैरवार ने कहा कि कि देश में आज महात्मा गांधीजी की 150वी जयंती मनाई जा रही है। इस जयंती के अवसर पर महात्मा गांधीजी के विचारों को हमें आत्मसात करने की आवश्यकता है। साथ ही उनके विचारों पर चलते हुए उनके आदर्शों से सीख लेनी चाहिए। उन्होनें ने कहा गॉधी जी का स्वच्छता के प्रति जो सपना था उसे हमसब को सामूहिक रूप से मिलकर पूरा करना है। उन्होने ने कहा कि कम संसधान के बावजूद भी आज हमारे नगर निगम का स्वच्छता में देश में 21 वां स्थान है। जो हम सब के लिए गर्व की बात है।यह स्थान सभी कें सहयोग से प्राप्त हुआ। आगे हम पूरी कोशिस करेगे कि हमारा नगर निगम इस वर्ष की स्वच्छता रैकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त करे। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए गंभीर खतारा है आज हम सब बापू के जन दिन पर यह प्रतिज्ञा ले कि अब इसका उपयोग नही करेगे तथा दूसरो को इसका उपयोग न करने के लिए प्रेरित करेगे। महापौर ने इस अवसर अपने घरो मे वाटर हर्वेस्टिंग सिस्टम लागने का आव्हान किया साथ ही हर व्यक्ति को कम से कम एक वृक्ष लगाकर उनका पालन पोशन नवजातो की तरह करने हेतु प्ररित किया।


कार्यक्रम के दौरान सिंगरौली विधानसभा के विधायक वैश्य ने कहा कि महात्मा गांधीजी ने सत्य एवं अहिंसा पर चलते हुए अंग्रेजों से देश को आजादी दिलाई थी। उन्होंने कहा कि गांधीजी के पदचिन्हों पर चलते हुए स्वच्छता को हम सभी अपनाये जिससे होने वाली गंदगी से निजात मिलेगी। आगे भी हम सब मिलकर रैलियो के माध्यम से स्वच्छता की अलख जगाते रहेगे।नगर निगम के अध्यक्ष चंन्द्र प्रताप विश्वर्मा ने अपने संबोधन मे कहा कि पूज्य गांधीजी का देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होने सत्य एवं अहिंसा पर चलते हुए देश को स्वतंत्र कराया। उन्होंने खुदका कार्य खुद ही करने की प्रेरणा दी थी। इसलिए हमें अपना काम स्वयं करना चाहिए। उन्होनें ने शहर वासियो से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपोग न करने की अपील की।

इस अवसर पर कलेक्टर केवीएस चौधरी ने कहा कि आज राष्ट्रपिता माहत्मा गॉधी की 150 जयती मनाई जा रही है। इस अवसर पर हम संकल्प ले के आज के बाद हमारे द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग नही किया जायेगा। वही अभियान चलाकर सिंगल यूज प्लास्टिक को एकंत्र कर भण्डरित किया जायेगा एवं उसे रिसायकल करने का संदेश दिया गया। तथा सिंगल यूज प्लस्टिक से होने वाले दुस परिणामों के संबंध में आम लोगो को अवगत कराया जायेगा। उन्होनें ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन के मंशानुसार शहर सरकार आपके द्वार शिविर का आज सुभारंभ हो रहा है। इस शिविर के माध्यम से नगर निगम क्षेत्र में रहने वाले व्यक्तियों के समस्याओ का निराकरण किया जायेगा। साथ शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी शिविर के दौरान प्रदान किया जायेगा। अब शहर वासियों को नगर कार्यालय का चक्कर नही लगाना पड़ेगा। कलेक्टर के द्वारा नगर निगम की स्वच्छता रैकिंग पर अपनी प्रशंन्नता जाहिर करते हुये कहा गया कि हम सब मिलकर इस वर्ष की स्वच्छता रैकिंग नगर निगम को स्वच्छता रैंकिग में प्रथम स्थान लाने का प्रयास करेगे। उन्होनें जिले में स्थापित औद्योगक कंम्पनियो का इस अभियान में संक्रिय योगदान देने हेतु अपील की।

कार्यक्रम में नगर निगम आयुक्त शिवेन्द्र सिंह ने उपस्थित अतिथियो का स्वागत करते हुयें कहा कि आप सब के सहयोग से कम संसाधन होने के बावजूद हम पूरी कोशिस कर रहे है कि इस वर्ष हम प्रदेश तथा देश में प्रथम स्थान प्राप्त कर सके। उन्होनें ने कहा कि शहर सरकार आपके द्वार शिविर के द्वारा प्रदेश सरकार की मंशानुसार वार्ड वासियों के समस्याओ का निराकरण किया जायेगा। आयुक्त ने कहा कि पूरी तत्परता के साथ स्वच्छता ही सेवा 2019 एकल इस्तेमाल प्लास्टिक प्रतिबंध हेतु कार्यवाही की जायेगी।

कार्यक्रम के दौरान मेयर इन काउसिल के सदस्य देवेश पाण्डेंय एवं वरिष्ट समाजसेवी रामआशोक शार्मा के द्वारा भी अपने अपने उद्बोधन में महात्मा गॉधी जी के आदर्शो पर प्रकाश डाला गया। तथा स्वच्छता एवं पर्यावरण को बचाये रखने हेतु आव्हान किया गया।

इस अवसर पर डीपीएस स्कूल के छात्रो द्वारा स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी गई। वही प्लास्टिक सुविधा संकट पर वाद विवाद नुक्कड नाटक के माध्यम से आम जनो को इनके उपयोग से होने वाली खतरो के प्रति आगाह किया गया।
 
स्वच्छता रैकिंग में इन्हे मिला प्रमाण पत्र

विद्यालयो शासकीय कार्यालयो,होटल,रेस्टोरेंटो, चिकित्सालयो में निगम के द्वारा अपनी तिमाही स्वच्छता रैकिंग जारी की गई। जिसमें विद्यालयो में उतकृष्ट स्थान हाई स्कूल शाहपुर को मिला, तथा दूसरे स्थान पर केन्द्रीय विद्यालय मोरवा रहा। तथा तीसरा स्थान कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय हर्रई पूर्व को प्राप्त हुआ। इसी प्रकार अशासकीय 

जिले के अशासकीय संस्थान जिन्हें  मिला जिले में प्रथम स्थान 
  • विद्यालयो - डीपीएस विन्ध्यनगर।
  • शासकीय कार्यालयो - एडमीन विल्डिग विन्ध्यनगर एनटीपीसी
  • चिकित्सालयो - एनटीपी विन्ध्यनगर चिकित्सालय
  • होटल रेस्टोरेंट - सिंगरौली पैलेश हेरिटेज होटल
  • रहवासी संघ समिति - नवजीवन रहवासी कल्याण समिति
  • तथा बजार संघ - संयुक्त व्यापर मण्डल बैढ़न
  • एकल युक्त प्लास्टिक मुक्त गतिविधियो में जिन्हे संम्मानित किया गया उनमें अमरेन्द्र कुमार एनसीएल अमलोरी, दिलीप गुप्ता मोरवा तथा हरपाल सिंह,बृजेश शुक्ला,अवनीश दुबे,अनिल सोनी,वही इंटरशिप के छात्रो को प्रमाण पत्र देकर संम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में महापौर श्रीमती प्रेमवती खैरवार के द्वारा स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget