नियम कानून को ताक पे रख धड़ल्ले से हो रहा माजन मोड से कोल परिवहन !

श्रीराम विश्वकर्मा 
सिंगरौली। जिला मुख्यालय बैढ़न शहरी इलाके में कोल परिवहन के लिए प्रतिबंधित किया गया था ताकि कोल वाहनों से मुख्यालय में कोई घटना घटित ना हो क्योंकि लंबे अरसे से कोल परिवहन से कई जिंदगियां दांव पर लग चुकी हैं और कई महिलाओं का सुहाग छीन गया है इन घटनाओं ने समाज को झकझोर कर रख दिया था। कोल ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल के बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा सड़क मार्ग से कोल परिवहन की अनुमति मिली थी। माननीय सुप्रीम कोर्ट ने अनुमति देेते समय कुछ नियम कायदे भी बनाये थे जिससे सड़क मार्ग से होने वाले कोल परिवहन के दौरान किसी तरह की दुर्घटना व प्रदूषण न हो इसके बावजूद भी जिले में नियम कानून को तॉक पर रखकर सड़क मार्ग से कोल परिवहन किया जा रहा है।
जिले में सड़क मार्ग से हो रहे कोल परिवहन में लगी कंपनी एस एन आटो मार्ट द्वारा नियमों का खुलेआम उल्लंघन किया जाता है। उक्त कोल परिवहन कंपनी द्वारा ज्यादा फेरा लगाने के चक्कर में सौ से ऊपर रफ्तार से सड़क मार्ग से परिवहन किया जाता है। सड़क परिवहन के दौरान उक्त कंपनी के वाहनों पर ना ही कोयला तिरपाल से ढंका जाता है और ना ही कोयले से उड़ने वाली धूल को कम करने के ही उपाय किये जाते हैं। ग्रामीणों ने कई बार उक्त कंपनी के वाहनों के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कोल परिवहन की वजह से परसौना से लेकर माजन मोड़ तक खाली टेलर का रोड पर जमावड़ा लगा रहता है और रात में नियमों को ताक पर रखकर माजन मोड़ से होकर एस्सार को जाने वाले कोल वाहन तेज रफ्तार से होकर गुजरते हैं वही दिए गए एसडीएम के आदेशों का उल्लंघन किया जा रहा है जो नियम व शर्तें ट्रांसपोर्टरों को दिया गया है उसका खुला उल्लंघन करते हुए प्रशासन के लिए यह चुनौती खड़ा कर दिए हैं। वही पूरे दिन रोड पर कोल वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है, बिना परमिशन की गाड़ियां माजन मोड़ से लगातार एस्सार को जा रही हैं।

ट्रांसपोर्टरों का इतना हौसला बुलंद हो गया है कि शासन-प्रशासन का इनको कोई डर नहीं है नियमों को ताक पर रखकर तेज रफ्तार में व एसडीएम के नियमों का उल्लंघन करते हुए बिना परमिशन लिए ही माजन मोड़ से कोल परिवहन कर रहे हैं, जिला पुलिस अधीक्षक एवं जिला कलेक्टर सहित एसडीएम को ट्रांसपोर्टरों के द्वारा नियमों का किए जा रहे उल्लंघन पर उचित एवं कड़ी कार्यवाही करें। जिससे बड़ी दुर्घटनाओं से बचा जा सके एवं माजन मोड़ से निगाही तक बन रही 4 लाइन कीचड़ में समाहित हो गई है इसलिए नियमों का उल्लंघन कर रहे ट्रांसपोर्टरों के ऊपर कार्यवाही की सख्त जरूरत बन गई है। राहगीरों का कहना है कि जब यमराज रूपी टेलर रोड पर दौड़ते हैं तो साइकल वह मोटरसाइकिल से चलने वाले लोग इनके हवा में किनारे चले जाते हैं किसी को साइट तक नहीं दिया जाता, किसी तरह अपना आवागमन कर रहे हैं।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget