पुलिसकर्मी सकारात्मक सोच से तनाव कम करें : विशेष पुलिस महानिदेशक


भोपाल।।विशेष पुलिस महानिदेशक महान भारत सागर ने पीटीआरआई में 'फिट इण्डिया-फिट पुलिस'' कार्यक्रम में कहा कि तनाव को कम करने के लिये सकारात्मक सोच जरूरी है। उन्होंने कहा कि अच्छा मौसम, अच्छा काम और अच्छी संगत का लुत्फ लेकर तनाव को आसानी से कम किया जा सकता है। विशेष पुलिस महानिदेशक ने कहा कि स्वस्थ रहेंगे, तो मस्तिष्क भी स्वस्थ रहेगा। तनाव को कम करने के लिये म्यूजिक, खेल, पढ़ने की आदत, पेंटिंग आदि को दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है।

स्पेशल डी.जी. के.एन. तिवारी ने कहा कि निरंतर सक्रिय कार्य-प्रणाली से तनाव ज्यादा होता है। दिन-रात शरीर की परवाह किये बिना काम को करने से बीमारियों घेर लेती हैं। ऐसे में हेल्थ चेकअप कैम्प प्रभावी होते हैं। उन्होंने कहा कि एक निश्चित अंतराल पर कैम्प आयोजित कर पुलिसकर्मियों को फिट रखा जा सकता है।


एडीजी आदर्श कटियार ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिये डाइट का विशेष ख्याल रखना आवश्यक है। बाहर के खाने से परहेज कर एक निश्चित समय पर भोजन करना चाहिये। मुथूट ग्रुप के जी.एम. अभिनव अय्यर ने संस्थान की उपलब्धियों की जानकारी दी। ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सुब्रोतो मण्डल ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिये तन-मन और रिलेशन स्वस्थ होना जरूरी है। उन्होंने सरसों के तेल का उपयोग बढ़ाने तथा चावल और रोटी को कम करने की सलाह दी। परिसर में सुबह से पुलिसकर्मियों का डॉक्टरों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget