संत जोसेफ विद्यालय में धूमधाम से मनाया गया दीपावली महोत्सव


बैढन कार्यालय,उर्जांचल टाइगर

शक्तिनागर।। उल्लास और दीपों के त्योहार दीपावली को विद्यालय में बड़े ही धूमधाम से अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के द्वारा मनाया गया| सर्वप्रथम दीपावली के अर्थ एवं माहात्म्य पर प्रकाश डालते हुए शिवानी ने बताया कि यह पर्व आपसी भाईचारे तथा प्रेमा का है। समाज के कल्याण के लिए हमें मद, मोह, माया रुपी पटाखे को जलाकर सदा के लिए इन्हें निर्मूल कर देना चाहिए। नाटक के माध्यम से छात्रों ने एक ओर जहाँ समाज में व्याप्त कुरीतियों जैसे कि महिला उत्पीड़न, धार्मिक हिंसा तथा ‘म़ोब लिंचिंग’ की घटनाओं का सजीव एवं भावपूर्ण चित्रण कर यह सन्देश देने का अनूठा प्रयास किया कि मानव को अपने अंतर्मन से इर्ष्या, द्वेष, धर्मांधता, अहंकार इत्यादि रुपी रावण को नष्ट कर सच्चे हृदय से प्रभु को प्राप्त करने का यत्न करना चाहिए तभी उनका आगमन हमारे ह्रदय में होगा, तो वहीं दूसरी ओर प्रभु राम के वनवासोपरांत अयोध्या आगमन को दर्शाया गया। उनके अयोध्या आगमन पर अयोध्यावासियों ने घर घर दीपक जलाए तथा थाल सजाकर उनकी आरती की इसके उपरांत रामराज्याभिषेकहुआ एवं उनके द्वारा राजा के कर्तव्यों को याद दिलाया गया।


विद्यालय के प्रधानाचार्य फादर आर्चीबाल्ड डिसिल्वा ने अपने संबोधन में सभी छात्रों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाऍ देते हुए कहा कि हमें सद्भावना पूर्वक एक दूसरे के प्रति प्रेम तथा भाईचारे को बढ़ावा देना चाहिए साथ ही साथ मानवता के कल्याण हेतु सदैव प्रयत्नशील रहना चाहिए एवं अपने अंतर्मन में अहिंसा तथा सत्य का अनुपालन सदैव पूर्ण निष्ठा के साथ करना चाहिए तभी वास्तव में हम रामराज्य की संकल्पना को साकार कर सकते हैं।

मंच संचालन तथा नाटक शिक्षक डॉ० योगेंद्र तिवारी के दिशानिर्देशन में काश्वी, श्रेया, ऋषभ, विवेक, दामिनी, जेरिन, अब्बास आदि छात्रों ने किया साथ ही कक्षाध्यापिका लिजी मिस कार्यक्रम की संयोजिका रहीं।संगीत शिक्षक टाईटस क्रास्ता के निर्देशन में ‘जलाओ दिए पर रहे ध्यान इतना, अँधेरा धरा पर कही रह न जाए’ गीत के द्वारा बुशरा, हुर्रिया, जेंनी, रत्नाकृति,आद्या आदि छात्राओं ने सुंदर सा सन्देश देने के साथ ही दीपावली को उल्लासपूर्वक मनाने हेतु प्रेरित किया| मंचसज्जा कलाशिक्षिका आराधना के नेतृत्व में छात्रों ने किया| कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक मायाराम, रागिनी शर्मा, डेविस, एस. विल्सन, के साथ सभी अध्यापक, कर्मचारी बंधु तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे। 

Labels:
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget